राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें ऑनलाइन 2024

राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें : आज राशन कार्ड योजना से देश के गरीब परिवारों को कम कीमत में राशन मिल रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राहियों का राशन कार्ड बनाया जाता है। आज अधिकांश गरीब परिवारों को उनके पात्रता के अनुसार राशन कार्ड प्रदाय किया जा चुका है। इसके साथ ही कार्ड बनाने का काम लगातार चलते रहता है। अगर आपने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और जानना चाहते है कि आपके आवेदन पर क्या कार्यवाही किया जा रहा है तो इसका स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है।

खाद्य विभाग ने राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम उपलब्ध कराया है। इसके साथ ही आवेदन की प्रोसेस चेक करने के लिए आधिकारिक वेब पोर्टल भी उपलब्ध कराया है। जहाँ कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड स्टेटस घर बैठे चेक कर सकता है। लेकिन अधिकांश लोगों को इस सुविधा की जानकारी नहीं होने से इसका लाभ नहीं उठा पा रहे है। इसलिए यहाँ हम राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें, इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे है।

राशन-कार्ड-स्टेटस-चेक

राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें ?

  • सबसे पहले राशन कार्ड स्टेटस चेक करने की ऑफिसियल वेबसाइट nfsa.gov.in में जाइये।
  • अब मेनू विकल्प में Ration Card विकल्प को सेलेक्ट करें।
  • अब दिए गए लिस्ट में अपने राज्य का नाम चुनें।
  • इसके बाद अपने जिले का नाम सेलेक्ट करें।
  • फिर अपना तहसील एवं ग्राम पंचायत का नाम चुनें।
  • अपने राशन दुकान का नाम सेलेक्ट करें।
  • राशन कार्ड के प्रकार को चुनें। जैसे – अंत्योदय या बीपीएल।
  • राशन कार्ड खुलने के बाद राशन कार्ड स्टेटस चेक करें।

राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक करने का राज्यवार लिंक

राशन कार्ड की जानकारी के लिए स्टेट वाइज अलग अलग वेब पोर्टल उपलब्ध है। यानि अगर आप यूपी से है तब fcs.up.gov.in वेब पोर्टल में जाना होगा और अगर आप बिहार से है तो epds.bihar.gov.in वेब पोर्टल में जाना पड़ेगा।

इसी तरह सभी राज्यों का अलग अलग वेब पोर्टल उपलब्ध है। सभी राज्यों का आधिकारिक वेब पोर्टल क्या है और उस वेब पोर्टल राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करते है, इसकी पूरी जानकारी नीचे टेबल में बताया गया है। आप जिस भी राज्य से उसके सामने दिए गए लिंक को सेलेक्ट करें।

राज्य का नामराशन कार्ड स्टेटस
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)
Assam (असम)
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)
Delhi (दिल्ली)
Gujarat (गुजरात)
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)
Jharkhand (झारखंड)
Kerla (केरल)
Karnataka (कर्नाटक)
Maharashtra (महाराष्ट्र)
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)
Punjab (पंजाब)
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Telangana (तेलंगाना)
Tripura (त्रिपुरा)
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें
नोट – आने वाले दिनों में सभी राज्यों का लिंक अपडेट किया जायेगा। हो सके तो इस पेज को आप बुकमार्क कर लीजिये।

राशन कार्ड स्टेटस से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 01 : राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है, कब तक राशन कार्ड बनेगा ?

राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म को पूर्ण भरकर और सम्बंधित सभी दस्तावेज को लगाकर विभाग में जमा करते है, तब आपके द्वारा सबमिट किये गए आवेदन को विभाग द्वारा वेरीफाई किया जाता है। अगर आवेदन सही पाया जाता है, तब खाद्य विभाग 30 दिनों में राशन कार्ड issue कर देता है। हालाँकि परिस्थिति के अनुसार ये समय कम ज्यादा हो सकता है। आप इसका स्टेटस ऑनलाइन चेक भी कर सकते है।

प्रश्न 02 : राशन कार्ड के लिए कई बार आवेदन किया है, पर अभी तक नहीं मिला है ?

बहुत से लोग ऐसे भी है जिन्हे कई बार आवेदन करने के बाद भी राशन कार्ड नहीं मिलता है। इसकी वजह हो सकती है कि जिनके पास आपने आवेदन जमा किया है वो उस आवेदन को आगे विभाग तक नहीं पहुँचाया हो। अगर आप पात्र है और राशन कार्ड के लिए भटक रहे है तो आप सीधे खाद्य विभाग में एक सूचना का अधिकार आवेदन लगाकर पता कर सकते है, कि आपको राशन कार्ड क्यों नहीं मिला है।

प्रश्न 03 : राशन कार्ड से नाम काट दिया गया है क्या करें ?

समय समय पर राशन कार्ड हितग्राहियों की छंटनी किया जाता है। इसमें अपात्र लोगों को जारी किया गया राशन कार्ड को निरस्त किया जाता है। अगर गलती से आपका नाम भी काट दिया है और आप पात्रता रखते है तो खाद्य विभाग में अपील कर सकते है। आप निर्धारित आवेदन के साथ सम्बन्धित अधिकारी के पास प्रस्तुत कर सकते है।

प्रश्न 04 : नई राशन कार्ड सूची में नाम चेक कैसे करते है ?

समय समय पर खाद्य विभाग द्वारा नई राशन कार्ड लिस्ट जारी किया जाता है। इसमें नए पात्र लोगों का नाम जुड़ा होता है और अपात्र लोगों का नाम काट दिया जाता है। आप इस नई लिस्ट को खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते है। इसके लिए सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य विभाग की वेबसाइट को ओपन करें। इसके बाद जिला, तहसील, ग्राम पंचायत एवं राशन दुकान का नाम सेलेक्ट करके पूरी सूची चेक कर सकते है।

राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने आवेदन की स्थिति पता कर सकते है। अगर स्टेटस चेक करने में कोई परेशानी आये या राशन कार्ड से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

ऑनलाइन राशन कार्ड स्टेटस चेक करने की जानकारी उन सभी लोगों के लिए उपयोगी है जो राशन कार्ड के लिए पात्रता रखते है। इसलिए इस जानकारी को सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें, जिससे ये महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगों को भी मिल सकें। इस वेबसाइट पर राशन कार्ड से सम्बंधित महत्वपूर्ण एवं नई नई जानकारी प्रदान किया जाता है। ऐसी ही नई अपडेट पाने के लिए गूगल पर myrationcard.in सर्च करके भी वेबसाइट पर आ सकते है। धन्यवाद !

My Ration Card

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें