राशन कार्ड सूची चेक कैसे करें ऑनलाइन 2024

राशन कार्ड सूची 2024 चेक कैसे करें ration card suchi : राशन कार्ड योजना सरकार की योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को कम दाम में राशन जैसे – चाँवल, गेंहू, शक्कर आदि प्रदान किया जाता है। NFSA के तहत राशन दुकान से राशन प्राप्त करने के लिए पात्र परिवार को राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

इस कार्ड के द्वारा ही प्रतिमाह वे राशन प्राप्त करते है। अगर अभी तक आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में नहीं आया है और आप जानना चाहते है कि राशन कार्ड सूची में आपका नाम है या नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। यहाँ हमने बताया है कि घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड की सूची चेक कैसे करते है ?

राशन कार्ड नई लिस्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए खाद्य विभाग ने ऑफिसियल वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है। जहाँ कोई भी व्यक्ति घर बैठे लिस्ट में नाम चेक कर सकता है। लेकिन अधिकांश लोगों को इस सुविधा की जानकारी नहीं होने से इसका लाभ नहीं ले पा रहे है। इसलिए यहाँ हमने स्टेप by स्टेप सरल भाषा में राशन कार्ड सूची चेक करने का तरीका बता रहे है। तो चलिए शुरू करते है।

राशन-कार्ड-सूची

राशन कार्ड की सूची में नाम चेक कैसे करें ?

  • सबसे पहले राशन कार्ड सूची देखने की वेबसाइट nfsa.gov.in में जाइये।
  • इसके बाद वेबसाइट में Ration Card विकल्प को चुनें।
  • अब अपने राज्य का नाम सेलेक्ट कीजिये।
  • फिर अपने जिला का नाम चुनें।
  • इसके बाद अपने तहसील/ब्लॉक का नाम चुनें।
  • अपने ग्राम पंचायत एवं गांव का नाम चुनें।
  • नई राशन कार्ड सूची में नाम देखें।

नई राशन कार्ड सूची ऑनलाइन देखने का राज्यवार लिंक

राशन कार्ड की सूची चेक करने के लिए सभी राज्यों की खाद्य विभाग ने अलग अलग वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है। यानि अलग अलग राज्य के लोगों को राशन कार्ड की सूची देखने के लिए अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। नीचे हमने सभी राज्यों का नाम और राशन कार्ड सूची चेक करने के लिंक प्रदान कर रहे है। इसके द्वारा आप बहुत आसानी से ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची और नगरीय निकाय लिस्ट चेक कर पाएंगे।

राज्य का नाम राशन कार्ड सूची
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)
Karnataka (कर्नाटक)
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Telangana (तेलंगाना)
Tripura (त्रिपुरा)
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

सारांश –

राशन कार्ड सूची चेक करने के लिए खाद्य सुरक्षा की वेबसाइट nfsa.gov.in को ओपन कीजिये। इसके बाद मेनू में राशन कार्ड को सेलेक्ट करें। फिर अपने राज्य का नाम चुनें। अब अपने जिला का नाम, तहसील का नाम, ग्राम पंचायत का नाम और गांव का नाम सेलेक्ट कीजिये। जैसे ही गांव का नाम चुनेंगे। स्क्रीन पर राशन कार्ड की सूची खुल जाएगी। इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हो।

राशन कार्ड सूची से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 01 : राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है ?

मुख्यतः राशन कार्ड निम्नवत पांच प्रकार के होते है –
1. एपीएल (APL) राशन कार्ड
2. बीपीएल (BPL) राशन कार्ड
3. अंत्योदय (AY) राशन कार्ड
4. अन्नपूर्णा अन्न योजना (AAY) राशन कार्ड
5. Priority Household (PHH) राशन कार्ड

प्रश्न 02 : राशन कार्ड कैसे बनवाये ?

अगर आप राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग में आवेदन जमा करना होगा। निर्धारित आवेदन फॉर्म आपको विभाग से मिल सकता है और ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते है। इसके अलावा ऑनलाइन CSC सेंटर से अप्लाई करने की सुविधा कई राज्यों ने दिया है। ध्यान दें कि अलग अलग राज्यों में राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया थोड़ा अलग हो सकता है।

प्रश्न 03 : राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक कैसे करते है ?

खाद्य विभाग ने राशन कार्ड लिस्ट चेक करने की सुविधा ऑनलाइन कर दिया है। अब कोई भी व्यक्ति अपने राज्य का राशन कार्ड सूची घर बैठे देख सकेगा। इसके लिए अपने राज्य की खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेब पोर्टल में जाना है। उसके बाद अपना जिला, तहसील, ग्राम और राशन दूकान का नाम सेलेक्ट करके राशन कार्ड लिस्ट चेक कर सकते है।

प्रश्न 04 : राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों का नाम कैसे जुड़वाएं ?

राशन कार्ड में सदस्य के अनुसार राशन मिलता है। यानि ज्यादा सदस्य होने से ज्यादा राशन। अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़ा है तब इसे शामिल करवा सकते है। इसके लिए राज्य द्वारा निर्धारित राशन कार्ड संशोधन फॉर्म भरकर खाद्य विभाग में जमा करना होगा। आपके आवेदन की जाँच उपरांत नए सदस्य का नाम भी राशन कार्ड में जोड़ दिया जायेगा।

राशन कार्ड सूची ऑनलाइन चेक कैसे करें, इसकी पूरी जानकारी यहाँ बताया गया है। अब बहुत आसानी से आल इंडिया राशन कार्ड की लिस्ट चेक किया जा सकता है। अगर लिस्ट चेक करने में आपको कोई परेशानी आये इस राशन कार्ड से समबन्धित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

ऑनलाइन राशन कार्ड की सूची चेक करने की जानकारी भारत के सभी राज्यों के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर राशन कार्ड से सम्बंधित नई नई जानकारी प्रदान किया जाता है। अगर आप ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाना चाहते है तो गूगल पर myrationcard.in सर्च करें। धन्यवाद !

My Ration Card

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें