My Ration Card » राशन कार्ड » राशन कार्ड में बच्चों के नाम कैसे जोड़े

राशन कार्ड में बच्चों के नाम कैसे जोड़े

राशन कार्ड में बच्चों के नाम कैसे जोड़े : राशन कार्ड धारकों को राशन दुकान से यूनिट के अनुसार ही राशन मिलता है। यानि जिसके राशन कार्ड में ज्यादा सदस्य है, तो उन्हें उसी के अनुसार राशन प्रदान किया जाता है। अगर आपके घर छोटे बच्चे है और उनका नाम आपके राशन कार्ड में नहीं जुड़ा है तो आपको कम राशन मिलता होगा। अगर उन बच्चों का राशन भी आप लेना चाहते है तो उनका नाम अपने राशन कार्ड में फौरन जुड़वा लें।

खाद्य विभाग (NFSA) ने राशन कार्ड में नया यूनिट जोड़ने की सुविधा उपलब्ध कराया है। जिन राशन कार्ड धारकों के परिवार में नया सदस्य यानि छोटे बच्चें शामिल होते है उनका नाम राशन कार्ड में शामिल करवा सकते है। लेकिन अधिकांश राशन कार्ड धारक को नहीं पता कि राशन कार्ड में बच्चे का नाम कैसे जुड़वाएं ? इसलिए यहाँ हम इसकी स्टेप by स्टेप जानकारी प्रदान कर रहे है। आप इसे ध्यान से पढ़िए।

add-names-of-children-in-ration-card

राशन कार्ड में बच्चे का नाम कैसे जुड़वाएं ?

  • राशन कार्ड में बच्चों के नाम जुड़वाने के लिए सबसे पहले राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म प्राप्त करें। ये फॉर्म आपको खाद्य विभाग या ग्राहक सेवा केंद्र में मिल जायेगा।
  • बच्चों का नाम जुड़वाने के लिए आवेदन फॉर्म आप ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते है। यहाँ दिए गए लिंक से आवेदन फॉर्म पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते है – यहाँ क्लिक करें
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद सबसे पहले अपना राशन कार्ड संख्या भरें। इसके बाद राशन कार्ड में दर्ज मुखिया का नाम, पिता/पति का नाम भरें।
  • इसके बाद राशन कार्ड में दर्ज मकान नंबर, मोहल्ला का नाम, ग्राम पंचायत का नाम, वार्ड का नाम, नगर निगम एवं जिला का नाम भरें।
  • अब जिस बच्चें का नाम राशन कार्ड में जुड़वाना चाहते है, उसका नाम, पिता एवं माता का नाम, लिंग, जन्म तिथि, मुखिया से संबंध एवं आधार नंबर विवरण भरें।
  • राशन कार्ड में जितने बच्चों का नाम जोड़ना है, उसका नाम एवं अन्य विवरण बारी – बारी से भर लें।
  • सभी विवरण भरने के बाद नीचे आवेदक का हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान लगाएं।
  • आवेदन फॉर्म के साथ जरुरी दस्तावेज भी जमा करने होंगे। इसकी लिस्ट हमने नीचे दे दिया है।
  • पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन फॉर्म को सभी जरुरी दस्तावेज के साथ खाद्य विभाग के कार्यालय में लिपिक/कियोस्क के पास जमा कर दें।
  • आवेदन जमा करने के उपरान्त छानबीन समिति आपके आवेदन की जाँच करेगा ,आवेदन सही पाए जाने पर निर्धारित समयावधि में राशन कार्ड में बच्चों के नाम जोड़ दिया जायेगा।
  • राशन कार्ड में बच्चों के नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो आवेदन फॉर्म एवं दस्तावेज के साथ नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में संपर्क कीजिये।

राशन कार्ड में बच्चों के नाम जुड़वाने के लिए क्या – क्या दस्तावेज चाहिए ?

  • मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो।
  • बच्चे का नाम दर्ज कराने हेतु नगर निगम/नगर पालिका/ग्राम पंचायत से जारी जन्म प्रमाण पत्र।
  • बच्चा गोद लेने की स्थिति में बच्चा गोद लेने के सर्टिफिकेट की प्रति।
  • बच्चों का आधार कार्ड की फोटोकॉपी।

राशन कार्ड में बच्चों के नाम जुड़वाने के लिए आपको निर्धारित आवेदन फॉर्म को भरकर जमा करना होगा। इसके साथ ही सभी डॉक्यूमेंट भी जमा करने होंगे। इसके बाद खाद्य विभाग के अधिकारी आपके आवेदन की जाँच करेगा। जाँच में आवेदन सही पाए जाने पर आपके राशन कार्ड में बच्चे का नाम जुड़ जायेगा। राशन कार्ड में बच्चों का नाम जुड़ा है या नहीं ये आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते है।

इसे पढ़ें – राशन कार्ड में किसका किसका नाम है कैसे देखें

राशन कार्ड में बच्चों के नाम कैसे जोड़े, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप बहुत आसान तरीके से यहाँ बताया गया है। अब कोई भी राशन कार्ड धारक बिना किसी परेशानी के राशन कार्ड में अपने बच्चें का नाम जुड़वा पाएंगे। अगर इसमें आपको कोई परेशानी आये या राशन कार्ड से सम्बंधित आपके मन में कोई अन्य सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

राशन कार्ड में बच्चे का नाम जुड़वाने की जानकारी सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर हम राशन कार्ड के बारे में सभी तरह की जानकारी प्रदान करते है। अगर आप इससे सम्बंधित नई – नई एवं लेटेस्ट जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है, तो गूगल सर्च बॉक्स में myrationcard.in सर्च करके भी इस वेबसाइट पर आ सकते है। धन्यवाद !

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें