My Ration Card » राशन कार्ड अप्लाई » Jharkhand Ration Card Apply 2022: झारखंड में नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं

Jharkhand Ration Card Apply 2022: झारखंड में नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं

Jharkhand Ration Card Apply 2022: झारखंड में नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं : नागरिकों की सुविधा को देखते हुए झारखंड सरकार के द्वारा राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को अब ऑनलाइन कर दिया गया है, ताकि जो लोग लंबी लाइनों में नहीं खड़े रहना चाहते हैं।

 अथवा गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर नहीं काटना चाहते हैं वह खुद से ही आधिकारिक पोर्टल अथवा आधिकारिक वेबसाइट के जरिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकें।

ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के पश्चात व्यक्ति के आवेदन पर खाद एवं रसद डिपार्टमेंट के द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाती है और जल्द से जल्द उसके राशन कार्ड को बनाया जाता है।

अगर आप झारखंड राज्य का राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको “झारखंड में नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं” की जानकारी दे रहे हैं।

jharkhand-ration-card-apply

झारखंड में नया राशन कार्ड बनवाने की जानकारी

आर्टिकल का नामझारखंड में नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं
विभागखाद्य विभाग
वर्ष2022
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन एवं ऑफलाइन
लाभार्थीपात्र व्यक्ति
ऑफिसियल वेबसाइटaahar.jharkhand.gov.in

खाद एवं रसद डिपार्टमेंट के द्वारा राशन कार्ड को जारी करने का काम किया जाता है। झारखंड में रहने वाले किसी व्यक्ति के पास अगर खुद का राशन कार्ड नहीं है या फिर वह अपने पुराने राशन कार्ड को रिन्यू करवाना चाहता है।

तो इसके लिए व्यक्ति झारखंड सरकार के द्वारा जारी की गई ई डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इस वेबसाइट के द्वारा व्यक्ति एपीएल, बीपीएल या फिर अंत्योदय राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

राशन कार्ड बन जाने के बाद व्यक्ति अपनी पहचान साबित करने के लिए राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है, साथ ही हर महीने सस्ती दरों पर राशन लेने के लिए भी राशन कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

झारखंड में नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन ?

जो लोग झारखंड में रहते हैं और जिनके पास अभी तक झारखंड का राशन कार्ड मौजूद नहीं है वह ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा झारखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं नीचे हमने झारखंड राशन कार्ड में आवेदन की प्रक्रिया विस्तार से दर्शाई हुई है।

  • झारखंड में नया राशन कार्ड बनवाने के लिए सर्वप्रथम राशन कार्ड बनवाने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को झारखंड के खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले के डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र में ओपन करना है।
  • विजिट वेबसाइट : aahar.jharkhand.gov.in
  • आधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद व्यक्ति को वेबसाइट के होम पेज पर ऑनलाइन सेवा का ऑप्शन प्राप्त होगा। व्यक्ति को ऑनलाइन सेवा वाले ऑप्शन के अंतर्गत “ऑनलाइन आवेदन” का भी एक ऑप्शन हासिल होगा। इसी ऑप्शन पर व्यक्ति को क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। उस पेज में कुछ जानकारियां लिखी हुई होंगी। आप चाहे तो जानकारियों को पढ़ सकते हैं अथवा बिना पढ़े हुए ही नीचे जो “प्रोसीड” वाली बटन दिखाई दे रही है  उस पर क्लिक कर सकते हैं। फिलहाल हम प्रोसीड वाली बटन पर क्लिक कर रहे हैं।
  • प्रोसीड वाली बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन होगा। ओपन हुए पेज में आपको “नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करें” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ओपन हुए नए पेज में आपको कुछ आवश्यक जानकारियों को भरना होगा। जैसे कि आवेदक व्यक्ति का नाम  उम्र, पता इत्यादि।
  • आवश्यक जानकारियों को भरने के बाद आपको “एंटर फोन नंबर” वाले बॉक्स में अपने आधार कार्ड से लिंक फोन नंबर को इंटर करना है और “सेंड ओटीपी” वाली बटन को दबाना है।
  • अब जो ओटीपी आपको हासिल हुआ है उसे इंटर ओटीपी वाले बॉक्स में डालना है और “प्रोसीड” बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर “अपलोड डॉक्यूमेंट” वाला एक ऑप्शन आएगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके पश्चात आवश्यक दस्तावेज को स्कैन करके डिजिटल फॉर्मेट में अपलोड कर देना है।
  • अब सबसे आखरी में आपको नीचे दिखाई दे रही “सबमिट” वाली बटन पर क्लिक कर देना है
  • सबमिट वाली बटन पर क्लिक करने के बाद आपका एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट हो जाएगा।
  • अब आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालने के पश्चात आपको अपने आवश्यक दस्तावेज को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर देना है। और अटैच किए गए दस्तावेज को ले करके आपको नजदीकी डीएफएसओ ऑफिस में चले जाना है।
  • ऑफिस में जाने के बाद आपको संबंधित अधिकारी के पास अथवा कर्मचारी के पास अपने एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कर देना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के बाद अधिकारी के द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म की भली भांति चेकिंग की जाएगी और आपके दस्तावेज की भी चेकिंग की जाएगी

इस प्रकार से अगर एप्लीकेशन फॉर्म और दस्तावेज वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में पास हो जाता है तो आप के नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाएगा और थोड़े ही दिनों के भीतर आपके नाम का राशन कार्ड और आपके राशन कार्ड के नंबर को आपके राज्य की राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी ऐड कर दिया जाएगा।

झारखंड राशन कार्ड हेतु पात्रता और दस्तावेज

झारखंड राशन कार्ड हेतु पात्रता क्या है और झारखंड राशन कार्ड बनवाने के लिए कौन से दस्तावेज लगेंगे, इसकी जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है।

झारखंड राशन कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति का झारखंड का मूल निवासी होना आवश्यक है।

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • पहचान पत्र।
  • बैंकअकाउंट पासबुक।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • बिजली का बिल, पानी का बिल।
  • परिवार के सदस्यों का पासपोर्ट आकार का फोटो।

झारखंड नए राशन कार्ड के आवेदन स्टेटस चेक कैसे करें ?

झारखंड राज्य के राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद अगर आप अपने आवेदन की स्थिति जानना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया नीचे दर्शाई गई है।

  • अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए व्यक्ति को आर्टिकल में दी गई आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है।
  • होम पेज पर पहुंच जाने के बाद व्यक्ति को ऑनलाइन सेवा के सेक्शन के अंतर्गत “आवेदन की स्थिति” वाला एक ऑप्शन दिखाई देगा। व्यक्ति को इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब व्यक्ति के कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आएगा।
  • ओपन हुए नए पेज में व्यक्ति को निश्चित जगह में अपने राशन कार्ड के नंबर को अथवा एक्नॉलेजमेंट नंबर को इंटर करना है। उसके पश्चात निश्चित जगह में फोन नंबर को इंटर करना है।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद व्यक्ति को नीचे जो चेक स्टेटस वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है।

अब व्यक्ति को 1 से 2 सेकेंड के अंदर ही अपने झारखंड के राशन कार्ड के एप्लीकेशन का स्टेटस अपने डिवाइस की स्क्रीन पर दिखाई देगा।

झारखंड राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर

आपको हमने झारखंड राज्य में राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं अथवा झारखंड का नया राशन कार्ड कैसे बनाते हैं इसकी जानकारी इस आर्टिकल में उपलब्ध करवाई।

अगर आपको झारखंड राशन कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है या फिर आपको झारखंड राशन कार्ड से संबंधित कोई शिकायत दर्ज करवानी है, तो आप झारखंड राशन कार्ड के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर18003456598

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

राशन कार्ड किसके नाम पर है कैसे देखें

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले

राशन कार्ड किसका किसका आया है देखें

खाद्य सुरक्षा में नाम है या नहीं कैसे देखें घर बैठे

सामान्य प्रश्न (FAQ)

झारखंड में नए राशन कार्ड को बनाने की वेबसाइट क्या है?

झारखंड में नए राशन कार्ड को बनाने की वेबसाइट है – aahar.jharkhand.gov.in

नया राशन कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

नया राशन कार्ड 15 से 20 दिन में बन जाता है। प्रक्रिया में ये समय ज्यादा या कम हो सकता है।

झारखण्ड राशन कार्ड में सदस्य का नाम कैसे जोड़ें ?

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवेदन फॉर्म एवं आधार कार्ड की फोटोकॉपी खाद्य विभाग में जमा करें। निर्धारित प्रक्रिया के बाद सभी नए सदस्य का नाम आपके राशन कार्ड में जुड़ जायेगा।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें