My Ration Card » राशन कार्ड अप्लाई » Maharashtra Ration Card Apply 2022: महाराष्ट्र में राशन कार्ड कैसे बनाएं

Maharashtra Ration Card Apply 2022: महाराष्ट्र में राशन कार्ड कैसे बनाएं

Maharashtra Ration Card Apply 2022: महाराष्ट्र में राशन कार्ड कैसे बनाएं : जिस प्रकार से इंडिया के अधिकतर राज्यों के द्वारा अपने राज्य में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आधिकारिक पोर्टल अथवा आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया गया है।

उसी प्रकार महाराष्ट्र सरकार के भी द्वारा महा फूड नाम की आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया गया है।इस वेबसाइट के द्वारा राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, साथ ही अपने राशन कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यही नहीं आप महाफूड वेबसाइट से राशन कार्ड की लिस्ट में अपने नाम को भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और अगर आपका राशन कार्ड खो गया है तो आप डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए इसी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि “महाराष्ट्र में राशन कार्ड कैसे बनाएं” अथवा “महाराष्ट्र में राशन कार्ड कैसे बनता है।”

maharashtra-ration-card-apply

महाराष्ट्र में राशन कार्ड बनाने का तरीका

महाराष्ट्र में राशन कार्ड बनवाने के लिए अथवा महाराष्ट्र राज्य में राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया गया है। इस वेबसाइट के द्वारा आप महाराष्ट्र राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकेंगे।

इसके पश्चात उसका प्रिंट आउट निकाल करके उसमें आवश्यक जानकारियों को भर के साथ ही महत्वपूर्ण दस्तावेज को भी अटैच कर के पास के फूड सप्लाई डिपार्टमेंट में जमा करने पर थोड़े ही दिनों के भीतर महाराष्ट्र राशन कार्ड आपके नाम पर बन जाएगा।

इसके पश्चात आपको महाराष्ट्र सरकार के द्वारा दिए जाने वाले राशन की प्राप्ति होने लगेगी और आपको अपने गांव के अंतर्गत आने वाले कोटेदार की दुकान से कम कीमत पर राशन मिलेगा।

महाराष्ट्र में राशन कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन ?

महाराष्ट्र में ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको महा फूड वेबसाइट को विजिट करना पड़ता है। इस वेबसाइट को आप स्मार्टफोन में तो ओपन कर सकते है। परंतु बेहतर सुविधा के लिए आपको इस वेबसाइट को लैपटॉप अथवा कंप्यूटर में ओपन करना चाहिए और उसके पश्चात नीचे जो प्रक्रिया दी गई है उसे फॉलो करना चाहिए। ऐसा करने से आपको ही आसानी होगी।

  • महाराष्ट्र राज्य में राशन कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने हेतु जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना है, जिसका लिंक नीचे आपके सामने प्रस्तुत किया गया है।
  • विजिट वेबसाइट -: http://mahafood.gov.in/website/english/home.aspx
  • ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप महाराष्ट्र फूड सप्लाई एंड कंजूमर सिविल डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएंगे।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको बगल की साइड में देखना है, वहां पर आपको एक के बाद एक बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। उनमें से नीचे से आपको तीसरे या चौथे वाले ऑप्शन पर जाना है, जोकि डाउनलोड का ऑप्शन होगा। आपको उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे। उन में से आपको जो पहला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है। वह ऑप्शन एप्लीकेशन फॉर न्यू राशन कार्ड का होगा।
  • अब आपके डिवाइस की स्क्रीन पर महाराष्ट्र राशन कार्ड न्यू एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा।
  • अब आप को निर्धारित प्रक्रिया करते हुए महाराष्ट्र राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर लेना है और उसके पश्चात उसका प्रिंट आउट निकाल कर के उस की हार्ड कॉपी प्राप्त करनी है।
  • अब आपको पेन की सहायता से एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर जो भी जानकारियों को भरने के लिए कहा जा रहा है, उन सभी जानकारियों को उनकी निश्चित जगह में दर्ज करना है, साथ ही आपको जिस व्यक्ति के नाम से राशन कार्ड अप्लाई किया जा रहा है उस व्यक्ति की पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो को भी निश्चित जगह में गोंद की सहायता से चिपकाना है और अपने सिग्नेचर भी करने हैं।
  • सारी जानकारियों को भरने के बाद एक बार फिर से चेक कर ले कि कहीं कोई जानकारी गलत तो नहीं भरी गई है व।
  • अगर सब कुछ सही है तो आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करें।
  • अब अपने नजदीकी फूड सप्लाई ऑफिस में चले जाएं।
  • ऑफिस में जाने के बाद आपको वहां पर बैठे हुए कर्मचारी के पास ले जाकर के इस एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कर देना है और रसीद हासिल कर लेनी है।
  • इतनी प्रक्रिया करने के बाद फूड सप्लाई डिपार्टमेंट के द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म का भली-भांति वेरिफिकेशन किया जाएगा, साथ ही दस्तावेज की भी जांच की जाएगी और सब कुछ ठीक मिलने पर आपके नाम पर राशन कार्ड बना दिया जाएगा, साथ ही महाराष्ट्र राशन कार्ड की लिस्ट में आपके नाम को ऑनलाइन फीड कर दिया जाएगा।

अब आप महाराष्ट्र राशन कार्ड की लिस्ट में ऑनलाइन अपने नाम को चेक कर सकेंगे साथ ही ऑनलाइन अपने राशन कार्ड को डाउनलोड भी कर सकेंगे।

महाराष्ट्र में राशन कार्ड बनाने का ऑफलाइन तरीका

महाराष्ट्र में राशन कार्ड ऑफलाइन तरीके से बनवाने के लिए आपको अपने गांव के अंतर्गत लगने वाले ब्लॉक में जाना है और वहां से राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म हासिल करना है। इसके पश्चात एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर मांगी जा रही सभी जानकारियों को भरना है।

और आवश्यक दस्तावेज को भी साथ में अटैच कर देना है और इसी एप्लीकेशन को आपको ब्लॉक में बैठे हुए कर्मचारी के पास जमा कर देना है। इस प्रकार से थोड़े ही दिनों के बाद राशन कार्ड बन जाएगा।

महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने हेतु जरुरी दस्तावेज

महाराष्ट्र राज्य के राशन कार्ड को चाहे आप ऑफलाइन बनवाने के लिए प्रयास करें अथवा ऑनलाइन बनवाने के लिए प्रयास करें, आपको दोनों ही प्रक्रिया में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती ही है और अगर आपके पास यह दस्तावेज नहीं है तो आप राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। नीचे उन्हीं महत्वपूर्ण दस्तावेज की सूची हमने आपके सामने प्रस्तुत की है।

  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड।
  • परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • ड्राइविंग लाइसेंस।
  • मोबाइल नंबर।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने हेतु पात्रता

ऐसा नहीं है कि अगर आपके पास राशन कार्ड बनवाने के लिए सभी दस्तावेज मौजूद हैं तो आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर देंगे और आपका राशन कार्ड बन जाएगा। बल्कि राशन कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज के साथ-साथ यह भी देखा जाता है कि आप वास्तव में महाराष्ट्र राशन कार्ड के लिए पात्र हैं अथवा नहीं।

महाराष्ट्र राशन कार्ड की पात्रता को चेक करने के लिए महाराष्ट्र गवर्नमेंट ने कुछ पैमाना सेट किया हुआ है, जो निम्नानुसार है।

  • महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने का इच्छुक व्यक्ति महाराष्ट्र का ही परमानेंट निवासी होना आवश्यक है।
  • राशन कार्ड बनवाने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल या उससे अधिक ही होनी चाहिए।
  • अगर परिवार में पहले से ही किसी व्यक्ति के नाम पर राशन कार्ड सरकार के द्वारा अलोट किया गया है तो उस परिवार के दूसरे लोग राशन कार्ड नहीं बनवा सकेंगे।

सारांश -:

महाराष्ट्र में राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। इसी तरह ऑफलाइन आवेदन करने के लिए निर्धारित फॉर्म एवं दस्तावेज को खाद्य विभाग में जमा करना होगा। आवेदन करने के उपरांत निर्धारित समय में आपका नाम राशन कार्ड की लिस्ट में आ जायेगा। इसके बाद आपको भी राशन दुकान से राशन मिलने लगेगा।

Maharashtra Ration Card List नई राशन कार्ड नाम लिस्ट महाराष्ट्र

सामान्य प्रश्न (FAQ)

महाराष्ट्र राशन कार्ड कितने दिनों में बन जाता है?

महाराष्ट्र राशन कार्ड 10 दिन से लेकर के 15 दिनों में बन जाता है।

राशन कार्ड किस व्यक्ति के नाम पर बनता है?

राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम पर नाम पर बनता है।

महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने के लिए 250 रूपये के आसपास पैसे लगते हैं।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें