My Ration Card » सरकारी योजना » मोबाइल से किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करें

मोबाइल से किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करें

मोबाइल से किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करें mobile se kisan registration kaise kare : सरकार द्वारा किसानों को थोड़ी बहुत आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य के साथ किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है। अभी तक इस योजना के अंतर्गत भारत के 14 करोड़ से भी अधिक किसानों को शामिल किया गया है।

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान भाइयों को सबसे पहले पात्रता चेक करनी होती है और अगर वह पात्रता के पैमाने पर फिट बैठते हैं, तो उन्हें किसान रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। इस प्रकार से अगर आप योजना के लिए पात्र हैं तो आर्टिकल में हम आपको “मोबाइल से किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं” के बारे में जानकारी देंगे।

mobile-kisan-registration

पीएम किसान पंजीकरण ऑनलाइन

योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना
किसके लिए योजना है ?किसानों के लिए
क्या जानकारी मिलेगा ?किसान पंजीकरण ऑनलाइन करना
माध्यम ऑनलाइन
लाभ प्रतिवर्ष 6000 रूपये
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा कई ऑप्शन लोगों को उपलब्ध करवाए गए हैं। जो लोग पढ़े लिखे नहीं हैं वह अपने आवश्यक दस्तावेज ले जाकर के जन सेवा केंद्र के कर्मचारियों से बोल कर के इस योजना में अपना आवेदन करवा सकते हैं।

इसके अलावा जो लोग पढ़े लिखे हैं वह योजना के लिए जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करके और निश्चित प्रक्रिया का पालन करके घर बैठे ही किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कर सकते हैं।

किसान रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल से कैसे करें ?

इसके पहले की आप मोबाइल से किसान रजिस्ट्रेशन करें, उसके पहले आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट डाटा को ऑन कर लेना है साथ ही जरूरी दस्तावेज को भी आपको अपने पास में रख लेना है और अपने मोबाइल के ब्राउज़र को डेस्कटॉप मोड में कर लेना है।

ताकि आप किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को फुल एक्सेस कर सकें। अब आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन स्टेप बाय स्टेप करना है।

  1. घर बैठे मोबाइल के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना में किसान रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना है। वेबसाइट का लिंक नीचे प्रस्तुत किया गया है। विजिट वेबसाइट: pmkisan.gov.in
  2. वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  3. अब आपको अपनी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हुआ दिखाई देगा। उस पेज में आपको निश्चित जगह में आधार कार्ड नंबर को डालना है, उसके बाद कैप्चा कोड को डालना है, उसके बाद अपने राज्य का सिलेक्शन करना है और उसके बाद सर्च वाली बटन पर क्लिक कर देना है।
  4. इतनी जानकारियों को भर लेने के बाद आपकी स्क्रीन पर किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। उस एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर जो भी जानकारी मांगी जा रही है उसे आपको बिल्कुल सही सही भरना है। जैसे कि आवेदक का नाम,पिता का नाम,जमीन से संबंधित जानकारी,फोन नंबर, ईमेल आईडी, उम्र, कैटेगरी इत्यादि।
  5. सभी जानकारियों को भरने के पश्चात आपको अपलोड डॉक्युमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके मांगे जा रहे सभी दस्तावेज को डिजिटल फॉर्मेट में अपलोड कर देना है।
  6. अब आपको नीचे देखना है वहां पर आपको सबमिट वाली बटन दिखाई दे रही होगी। उस बटन पर आपको क्लिक कर देना है।
  7. अब आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसमें यह लिखा होगा कि आपका एप्लीकेशन सफलतापूर्वक रजिस्टर कर लिया गया है और इसके पश्चात किसान सम्मान निधि ऑनलाइन एप्लीकेशन को आपके राज्य लेवल के जो ऑफिसर है उनके पास परमिशन के लिए भेजा जाता है।
  8. जब स्टेट लेवल के ऑफिसर के द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म का वेरिफिकेशन होने के बाद अप्रूवल दे दिया जाता है तो उसके पश्चात किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में आपके नाम को शामिल कर लिया जाता है।

इसके बाद जब सरकार के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसे जारी किए जाते हैं तो वह आपको अपने बैंक अकाउंट में मिलते हैं, साथ ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके यह चेक भी कर सकते हैं कि लाभार्थी की लिस्ट में आपका नाम है अथवा नहीं।

पीएम किसान रजिस्ट्रेशन करने हेतु जरूरी दस्तावेज

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में मोबाइल के द्वारा जब आप आवेदन करेंगे तो कुछ दस्तावेज आपको अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। इसीलिए उन दस्तावेज को आप को पहले से ही अपने पास में रखना है। नीचे उन महत्वपूर्ण दस्तावेज की सूची दी गई है।

  1. आधार कार्ड।
  2. पासपोर्ट साइज़ फोटो।
  3. आधार कार्ड से लिंक फोन नंबर।
  4. बैंक खाता पासबुक।
  5. खेत के कागजात।
  6. पहचान पत्र।
  7. कृषि योग्य भूमि के कागजात।

पीएम किसान रजिस्ट्रेशन करने हेतु पात्रता

इस योजना में भारत के सभी किसान आवेदन नहीं कर सकते हैं बल्कि जो किसान सरकार के द्वारा तय किए गए पात्रता के पैमाने को पूरा करते हैं, वही योजना में आवेदन कर सकते हैं। पात्रता की जानकारी निम्नानुसार है।

  1. भारतीय किसान ही इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र है।
  2. टैक्स भरने वाले या फिर गवर्नमेंट नौकरी करने वाले लोग इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते।
  3. इस योजना में वही किसान पात्र होंगे जो छोटे और लघु तथा सीमांत किसान है और जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती करने के लायक जमीन है।
  4. योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों के पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।
  5. उन्हीं किसानों को योजना के लिए पात्र माना जाएगा जिनका फोन नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक है और जिनका आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जाने वाली क़िस्त

केंद्र सरकार के द्वारा एक साल में यानी की 12 महीने में टोटल है ₹6000 किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए उनके बैंक अकाउंट में प्राप्त होते हैं। अर्थात सरकार के द्वारा हर 4 महीने के अंतराल में ₹2000 की किस्त जारी की जाती है। जिसमें पहली किस्त किसान भाइयों को अप्रैल से लेकर के जुलाई के महीने के बीच में प्राप्त होती है।

दूसरी किस्त किसान भाइयों को अगस्त से लेकर के नवंबर के महीने में प्राप्त होती है और तीसरी किस्त किसान भाइयों को दिसंबर से लेकर के मार्च के महीने में प्राप्त होती है। इस प्रकार से साल भर में सरकार के द्वारा टोटल ₹6000 किसान भाइयों को दिए जाते हैं।

नई पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

किसान सम्मान निधि योजना की किस्त कैसे चेक करें

आयुष्मान कार्ड कैसे निकाले मोबाइल से

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट कैसे देखें

ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से

सारांश:

मोबाइल से किसान रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन होना चाहिए। साथ ही बढ़िया इंटरनेट की स्पीड होनी चाहिए और आपके पास गूगल क्रोम ब्राउजर होना चाहिए। इसके बाद पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट में जाइये और किसान पंजीकरण विकल्प को चुनें। इस प्रकार आप आसानी से मोबाइल से किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण करवा सकते हैं और योजना के लाभार्थी बन सकते हैं।

सामान्य प्रश्न (FAQ)

पीएम किसान निधि में जुड़ने के लिए क्या करना पड़ेगा ?

पीएम किसान निधि में जुड़ने के लिए आपको योजना में पंजीकरण करना पड़ेगा। पंजीकरण आप खुद से कर सकते है या ग्राहक सेवा केंद्र में जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको भी योजना का लाभ मिलने लगेगा।

पीएम किसान का रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होगा ?

पीएम किसान का रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। आप ऑनलाइन पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी। जिसे आप सबमिट करके योजना का लाभ ले सकेंगे।

किसान रजिस्ट्रेशन से क्या लाभ है ?

पीएम किसान रजिस्ट्रेशन करने से आपको प्रतिवर्ष 6000 रूपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। ये पैसा आपके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किये जायेंगे। पैसा आपको 2000 रूपये की 3 किश्तों में मिलेगा। जिसे आप ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें