My Ration Card » राशन कार्ड अप्लाई » पंजाब में राशन कार्ड कैसे अप्लाई करें 2022

पंजाब में राशन कार्ड कैसे अप्लाई करें 2022

पंजाब में राशन कार्ड कैसे अप्लाई करें punjab me ration card apply kaise kare : राशन कार्ड को ऐसे लोगों को भारतीय सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है जो लोग गरीब वर्ग की श्रेणी में आते हैं, क्योंकि हमारे देश में बहुत सारे ऐसे परिवार है जिनके सामने खाने की समस्या अक्सर पैदा हो जाती है। इसलिए देश के नागरिकों को भोजन देने के उद्देश्य के साथ सरकार गवर्नमेंट राशन की दुकान से उचित कीमत पर राशन देने के लिए लोगों से राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने हेतु आग्रह करती है।

राशन कार्ड के जरिए लोगों को बहुत ही कम कीमत पर गेहूं, चावल, तेल, चना जैसी चीजें प्राप्त होती है और लगभग भारत के सभी राज्यों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन कार्ड के द्वारा राशन का वितरण किया जाता है।

अगर आप पंजाब राज्य में रहते हैं और पंजाब राज्य का राशन कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको “पंजाब में राशन कार्ड कैसे अप्लाई करते हैं” की जानकारी होनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको “पंजाब राशन कार्ड कैसे बनवाएं” की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं।

punjab-ration-card-apply

पंजाब में राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए जरुरी दस्तावेज

आर्टिकल का नामपंजाब में राशन कार्ड कैसे अप्लाई करें
विभागखाद्य विभाग
वर्ष2022
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन
लाभार्थीपात्र व्यक्ति
ऑफिसियल वेबसाइटpunjab.gov.in

पंजाब राज्य के ऐसे लोग जो राशन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं और पंजाब राशन कार्ड की लिस्ट में शामिल होना चाहते हैं उन्हें कुछ आवश्यक दस्तावेज को पहले इकट्ठा करने पड़ेगा। आवश्यक दस्तावेज के अंतर्गत उन्हें आधार कार्ड की फोटो कॉपी, फोन नंबर, ईमेल आईडी, पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलिफोन बिल, बिजली बिल, जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

अगर व्यक्ति पंजाब राशन कार्ड में ऑनलाइन आवेदन करता है तो उसे इन सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना पड़ेगा और अगर व्यक्ति ऑफलाइन आवेदन करता है तो उन्हें इन सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी को पंजाब राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना पड़ेगा।

पंजाब में राशन कार्ड कैसे अप्लाई करें (ऑफलाइन प्रक्रिया)

पंजाब में ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको खाद्य एवं आपूर्ति डिपार्टमेंट की ऑफिस में जाना पड़ेगा और वहां पर एप्लीकेशन फॉर्म भर के आपको जमा करना पड़ेगा। नीचे इसकी प्रक्रिया विस्तार से हमने आपको दर्शाई हुई है।

  • पंजाब में ऑफलाइन प्रक्रिया से राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको खाद्य एवं आपूर्ति डिपार्टमेंट की ऑफिस में जाना है और वहां से राशन कार्ड हेतु एप्लीकेशन फॉर्म हासिल करना है।
  • अब पेन की सहायता से एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर मांगी जा रही सभी जानकारियों को उनकी निश्चित जगह में दर्ज कर देना है।
  • जानकारियों को भरने के पश्चात आपको आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को भी साथ में अटैच कर देना है।
  • अब आपको जरूरी फीस भी जमा कर देनी है। उसके पश्चात संबंधित ऑफिस में जाकर के एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कर लेना है और रिसिप्ट हासिल कर लेनी है।
  • अब पंजाब के खाद्य आपूर्ति एवं रसद डिपार्टमेंट के द्वारा आपके दस्तावेज और आपके एप्लीकेशन फॉर्म का वेरिफिकेशन किया जाएगा और सब कुछ ठीक मिलने पर पंजाब राशन कार्ड की लिस्ट में आपके नाम को शामिल किया जाएगा और उसके पश्चात आपको राशन मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

पंजाब में राशन कार्ड कैसे बनाये ऑनलाइन ?

पंजाब सरकार के द्वारा घर बैठे राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के उद्देश्य के साथ वेबसाइट को लांच किया गया है, जिस पर व्यक्ति कुछ ही समय में ऑनलाइन राशन कार्ड हेतु आवेदन कर सकता है। नीचे आपको ऑनलाइन पंजाब राशन कार्ड आवेदन की प्रक्रिया दर्शाई गई है।

  • पंजाब में राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी भी ब्राउज़र में खाद आपूर्ति और ग्राहक राज विभाग पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है हमने वेबसाइट का लिंक नीचे प्रस्तुत किया हुआ है।
  • विजिट वेबसाइट : https://punjab.gov.in
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको ऊपर की साइड देखना है। वहां पर आपको सिटीजन लॉगिन वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको सिटिजन लॉगइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगर आपके द्वारा पहली बार इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जा रहा है तो आपको न्यू यूजर लिंक वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके पश्चात आपको अपना अकाउंट बनाना है और अपनी प्रोफाइल को अपडेट कर लेना है।
  • अकाउंट सेटअप हो जाने के पश्चात आपको मेनू वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके पश्चात फ्रेश एप्लीकेशन का लिंक आपको मिलेगा, उस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब डिपार्टमेंट वॉइस सर्विस में से आप जिस सर्विस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उसका सिलेक्शन आपको करना है और उसके पश्चात आपको अप्लाई वाले लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको ऑप्शनल ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई वाले ऑप्शन पर जाना है और वहां पर जाने के बाद आपको click here to fill the application form ऑनलाइन वाला जो लिंक दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा। उसमें आपको सभी जानकारियों को बिल्कुल सही सही दर्ज करना है और उसके पश्चात आपको सबमिट वाली बटन को दबाना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर View Saved Application का लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको अपलोड सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको डिजिटल फॉर्मेट में पहचान पत्र पता, प्रमाण पत्र, परिवार समूह की तस्वीर को अपलोड करना है।
  • अब आपको एक बार आपने जो भी जानकारी भरी हुई है उन्हें ध्यान से चेक करना है। अगर सब कुछ सही है तो आपको संबंधित डिपार्टमेंट को सबमिट वाली बटन को दबाकर के एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • अब आपको एक एक्नॉलेजमेंट नंबर हासिल होगा। इसे आप को सुरक्षित रख लेना है। यह भविष्य में आप के काम आएगा।

इस प्रकार हमने जिस प्रक्रिया के बारे में आपको ऊपर बताया, उस प्रक्रिया को करके आप ऑनलाइन पंजाब राज्य में राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पंजाब राशन कार्ड के प्रकार

लोगों के लिए पंजाब गवर्नमेंट के द्वारा तीन प्रकार के राशन कार्ड को दिया जाता है जिसकी जानकारी निम्नानुसार है –

  • बीपीएल: इसका पूरा नाम बिलो पॉवर्टी लाइन होता है। गरीबी रेखा से नीचे जो लोग आते हैं उन्हें इस कार्ड के अंतर्गत गवर्नमेंट हर महीने 25 किलो से लेकर के 35 किलो तक राशन देती है।
  • एपीएल: इसका पूरा नाम अबोवं पॉवर्टी लाइन होता है। गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले परिवारों को इस कार्ड के अंतर्गत 15 किलो राशन प्राप्त होता है।
  • अंत्योदय कार्ड: जो परिवार बहुत ही गरीब है और जिनकी आर्थिक हालत बहुत ही खराब है उन्हें इस कार्ड को दिया जाता है। इस कार्ड को प्राप्त करने के बाद उन्हें हर महीने गवर्नमेंट 35 किलो राशन देती है।

पंजाब राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको राशन कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है या फिर आपको राशन कार्ड के बारे में किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करवानी है तो इसके लिए आप पंजाब राशन कार्ड टोल फ्री नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं। नीचे आपके सामने हमने पंजाब राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर प्रस्तुत किया हुआ है।

हेल्पलाइन नंबर0172-2636082

सारांश -:

पंजाब में राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए ऑफलाइन माध्यम या ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करना होगा। ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए सबसे पहले खाद्य विभाग से आवेदन फॉर्म प्राप्त करें। इसके बाद फॉर्म को भरकर एवं जरुरी डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी जमा कर दें। आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी राशन कार्ड के अप्लाई कर सकते है।

पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें ऑनलाइन

सामान्य प्रश्न FAQ

पंजाब राशन कार्ड में आवेदन हेतु आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

पंजाब राशन कार्ड में आवेदन हेतु आधिकारिक वेबसाइट है – https://punjab.gov.in

पंजाब राशन कार्ड बनवाने के लिए कौन से दस्तावेज लगते हैं?

पंजाब राशन कार्ड बनवाने के लिए मुख्य तौर पर आधार कार्ड, फोन नंबर, पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो लगते है।

पंजाब राज्य में कितने प्रकार के राशन कार्ड दिए जाते हैं?

पंजाब राज्य में 3 प्रकार के राशन कार्ड दिए जाते हैं – बीपीएल, एपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें