Home » राशन कार्ड डाउनलोड » Ration Card Download Rajasthan 2024: राजस्थान राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें

Ration Card Download Rajasthan 2024: राजस्थान राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें

राजस्थान राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें rajasthan ration card kaise download kare : अगर किसी काम को करवाने के लिए आपसे राजस्थान राशन कार्ड की डिमांड की गई है और आप अपने घर से बाहर है तो ऐसी अवस्था में आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अगर आप अपने राशन कार्ड का नंबर जानते हैं या फिर अपने गांव का नाम जानते हैं तो आसानी से ऑनलाइन आप किसी भी जगह पर राजस्थान राशन कार्ड देख सकते हैं।

और यही नहीं आप राशन कार्ड देखने के अलावा राजस्थान राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट निकाल कर के राशन कार्ड की डिमांड किए जा रहे स्थान पर सबमिट भी कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि “राजस्थान राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें” अथवा “राजस्थान राशन कार्ड डाउनलोड करने का तरीका क्या है।”

rajasthan-ration-card-download

Ration Card Download Rajasthan Online

जानकारीराजस्थान राशन कार्ड डाउनलोड (rajasthan ration card download)
माध्यमऑनलाइन (online)
राज्यराजस्थान (rajasthan)
विभागखाद्य एवं उपभोक्ता विभाग
लाभई राशन कार्ड डाउनलोड करना
आधिकारिक वेबसाइटfood.rajasthan.gov.in

राजस्थान में राशन कार्ड हेतु आवेदन करने के पश्चात आवश्यक वेरिफिकेशन की प्रक्रिया जब पूर्ण हो जाती है तो राशन कार्ड को व्यक्ति के नाम पर जारी किया जाता है, साथ ही व्यक्ति के नाम और उसके राशन कार्ड के नंबर को आधिकारिक वेबसाइट पर सबमिट भी कर दिया जाता है।

ताकि बाद में अगर कभी व्यक्ति को अपने राशन कार्ड का काम हो तो वह गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर ना काटे बल्कि वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के निश्चित प्रक्रिया का पालन करते हुए खुद ही ऑनलाइन राजस्थान राशन कार्ड डाउनलोड कर सके।

राजस्थान राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें ऑनलाइन ?

आप राजस्थान राशन कार्ड को तभी डाउनलोड कर सकेंगे जब आपके नाम पर राशन कार्ड बन चुका होगा अर्थात राजस्थान राशन कार्ड योजना की लिस्ट में आपका नाम होगा। हालांकि अगर आप अपने किसी परिचित व्यक्ति के राशन कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो भी आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को कर सकते हैं।

  • Ration Card Rajasthan Download करने के लिए आपको नीचे हमने एक वेबसाइट का लिंक दिया हुआ है। नीचे दिए हुए लिंक पर आप को क्लिक कर देना है। यह लिंक राजस्थान राशन कार्ड की वेबसाइट का है।
  • विजिट वेबसाइट : food.raj.nic.in
  • सके बाद आपको rural और urban इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें से आप जिस इलाके में रहते हैं आपको उस ऑप्शन का सिलेक्शन कर लेना है और उसके पश्चात नीचे जो संख्या लिखी हुई है आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आप जिस ब्लॉक के अंतर्गत आते हैं आपको उसके नाम के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आपका गांव जिस पंचायत के अंतर्गत आता है आपको उस पंचायत के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर अपने गांव का नाम दिखाई देगा, आपको अपने गांव के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपने गांव के एफपीएस नाम अर्थात कोटेदार के नाम के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर एप्लीकेंट नेम वाला सेक्शन दिखाई देगा। इस सेक्शन के अंतर्गत आपको घर के मुखिया “राशन कार्ड होल्डर” का नाम देखना है और राशन कार्ड नंबर के सेक्शन में सामने जो लाइन दिखाई दे रही है उस पर प्रिंट हुए अंक पर क्लिक करना है।
  • प्रिंट हुए अंक पर क्लिक करने के बाद आपके डिवाइस की स्क्रीन पर आपका राशन कार्ड ओपन हो करके आ जाएगा।

अब अगर आपने यह प्रक्रिया कंप्यूटर से की हुई है तो आपको डबल क्लिक करना है। उसके पश्चात आपको सेव पीडीएफ अथवा प्रिंट वाला ऑप्शन मिलेगा। आपको उसके उपर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर पीडीएफ फॉर्मेट में आपका राशन कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

अब चाहे तो आप राशन कार्ड को प्रिंट आउट करके निकाल सकते हैं। अगर आप ऊपर दी गई प्रक्रिया को फोन में कर रहे हैं तो आप अपने राशन कार्ड का स्क्रीनशॉट खींच सकते हैं और बाद में उसकी एडिटिंग करके उसे प्रिंट आउट के तौर पर निकाल सकते हैं।

राजस्थान अर्बन एरिया राशन कार्ड डाउनलोडिंग का तरीका

राजस्थान के शहरी इलाके में रहने वाले लोग अपने राशन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • राजस्थान अर्बन एरिया के राशन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको आर्टिकल में दी गई वेबसाइट पर जाना है और उसके पश्चात डिस्ट्रिक्ट के अंतर्गत आपको अर्बन के नीचे जो नीले कलर में संख्या लिखी हुई है उसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपनी नगरपालिका का सिलेक्शन करने के लिए कहा जाएगा। ऐसे में आपको अपनी नगरपालिका के नाम के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आप जिस वार्ड में रहते हैं आपको उस वार्ड नंबर का सिलेक्शन करना है।
  • वार्ड नंबर का सिलेक्शन करने के बाद आपको अपने गांव के एफपीएस अर्थात कोटेदार का सिलेक्शन करना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर एप्लीकेंट नेम सेक्शन दिखाई देगा। इसके अंतर्गत आपको राशन कार्ड होल्डर का नाम देखना है और उसके बाद राशन कार्ड नंबर सेक्शन में आपको उसके सामने छपे हुए अंक के ऊपर क्लिक करना है।

इतनी प्रक्रिया जब आपके द्वारा कर ली जाएगी तो तुरंत ही आपका राशन कार्ड आपके डिवाइस की स्क्रीन पर आ जाएगा। अब आप डबल क्लिक करके प्रिंट अथवा सेव बटन को दबा सकते हैं और राशन कार्ड का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं अथवा फोन में अगर आप यह क्रिया कर रहे हैं तो आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

राजस्थान राशन कार्ड के क्या लाभ या आवश्यकता है ?

महत्वपूर्ण दस्तावेज होने के नाते विभिन्न प्रकार के कामों के लिए हमें राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। राशन कार्ड के द्वारा मुख्य तौर पर तो हमें हर महीने बहुत ही कम कीमत पर कोटेदार की दुकान से गेहूं और चावल मिलता है तथा त्यौहार के मौके पर रिफाइंड तेल, चना, चीनी और मिट्टी का तेल भी प्राप्त होता है।

इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को अपना बैंक अकाउंट ओपन करना है या फिर स्कूल/कॉलेज में एडमिशन लेना है अथवा कोर्ट कचहरी में कुछ साबित करना है।

या फिर अपनी वोटर आईडी कार्ड को बनवाने के लिए आवेदन करना है अथवा मोबाइल के लिए नया सिम कार्ड लेना है तो ऐसी जगह पर भी राशन कार्ड की फोटो कॉपी देने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा पासपोर्ट बनवाने के लिए,ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए,एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता होती है, साथ ही गवर्नमेंट की अलग-अलग स्कीम का फायदा लेने के लिए भी राशन कार्ड को प्रस्तुत करना होता है।

व्यक्ति इसके द्वारा अपना आय प्रमाण पत्र भी बनवा सकता है और निवास प्रमाण पत्र भी बनवा सकता है। अगर किसी व्यक्ति को नौकरी के अंतर्गत आरक्षण का सर्टिफिकेट बनवाना है तो वह राशन कार्ड को दिखा करके आरक्षण का सर्टिफिकेट बनवा सकता है।

सारांश -:

राजस्थान राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट food.raj.nic.in को ओपन कीजिये। इसके बाद अपने जिला, ब्लॉक एवं गांव का नाम सेलेक्ट करें। फिर अपना राशन कार्ड नंबर चुनें। जब आपका राशन कार्ड स्क्रीन में खुल जाये तब ब्राउज़र में प्रिंट विकल्प को चुनें। इसके बाद save as pdf विकल्प को सेलेक्ट करके राशन कार्ड को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते है।

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

राशन कार्ड किसके नाम पर है कैसे देखें

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले

राशन कार्ड किसका किसका आया है देखें

खाद्य सुरक्षा में नाम है या नहीं कैसे देखें घर बैठे

सामान्य प्रश्न (FAQ)

राजस्थान राशन कार्ड डाउनलोड करने का वेबसाइट कौन सा है?

राजस्थान राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने का वेबसाइट है – food.raj.nic.in

क्या हम राजस्थान राशन कार्ड को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं?

जी हां, राजस्थान की खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर राजस्थान राशन कार्ड की पीडीएफ फॉर्मेट डाउनलोड कर सकते है।

मोबाइल में राजस्थान राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

मोबाइल में राजस्थान राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए food.raj.nic.in वेबसाइट को ओपन करें। इसके बाद इस आर्टिकल में बताये गए प्रक्रिया का पालन करके अपने मोबाइल से राशन कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।
My Ration Card

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें