My Ration Card » राशन कार्ड » राशन कार्ड गुम होने पर क्या करें 2022

राशन कार्ड गुम होने पर क्या करें 2022

राशन कार्ड गुम होने पर क्या करें ration card gum ho jaye to kya kare : राशन कार्ड हर व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है क्योंकि इसके द्वारा ही उसे हर महीने सरकार के द्वारा दिए जाने वाले रियायती दरों पर अनाज की प्राप्ति होती है। राशन कार्ड होने पर आप विभिन्न सरकारी योजनाओं का फायदा भी ले सकते हैं।

 क्योंकि जिन लोगों के पास राशन कार्ड होता है उन लोगों की सारी जानकारी गवर्नमेंट के पास पहले से ही होती है और गवर्नमेंट अपने द्वारा लांच की जाने वाली सभी योजनाओं का फायदा ऐसे लोगों तक पहुंचे, इसके लिए प्रयासरत रहती है।

कई बार हमारी किसी गलती की वजह से अथवा किसी अन्य वजह से हमारा राशन कार्ड गुम हो जाता है। ऐसे में हम काफी परेशान हो जाते हैं परंतु आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको इस बात की जानकारी देंगे कि “राशन कार्ड खो जाने पर क्या करें” अथवा “राशन कार्ड गुम होने पर क्या करें।”

ration-card-gum-ho-jaye-to-kya-kare

राशन कार्ड गुम हो जाए तो क्या करे ?

अगर किसी भी वजह से आपका राशन कार्ड खो गया है अथवा गुम हो गया है तो आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन तरीके के द्वारा डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। डुप्लीकेट राशन कार्ड वह राशन कार्ड होता है जो राशन कार्ड खो जाने की अवस्था में आप को दिया जाता है।

इस राशन कार्ड में भी आपके उसी राशन कार्ड का नंबर छपा हुआ होता है, जो राशन कार्ड खो गया है। अगर आप बिल्कुल ही नया राशन कार्ड बनाना चाहते हैं तो आपको पुराने राशन कार्ड को निरस्त करवाने की आवश्यकता होती है।

 डुप्लीकेट राशन कार्ड आप ग्राम पंचायत से अथवा ब्लॉक से प्राप्त कर सकते हैं और अगर आपको अपने राशन कार्ड का नंबर पता है तो आप ऑनलाइन डुप्लीकेट राशन कार्ड का प्रिंट निकाल सकते हैं।

डुप्लीकेट राशन कार्ड आवेदन हेतु ऑफलाइन तरीका

अगर किसी भी वजह से आपका राशन कार्ड खो गया है तो आप बड़ी ही आसानी से डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अपने राशन कार्ड का नंबर पता होना चाहिए जो कि सामान्य तौर पर लोगों को पता होता ही है।

डुप्लीकेट राशन कार्ड आप ऑफलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। फिलहाल नीचे आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने का ऑफलाइन तरीका बताया जा रहा है।

  • डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको अपने गांव के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत या फिर ब्लॉक में चले जाना है।
  • ब्लॉक में जाने के पश्चात आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड आवेदन हेतु एप्लीकेशन फॉर्म हासिल करना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर आपको ठीक वही जानकारी भरनी है जिस जानकारी को आपने पहले जब राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया था तब भरा था। जैसे कि माता-पिता का नाम, आवेदक का नाम, खो चुके राशन कार्ड का नंबर इत्यादि।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद सभी जानकारियों को फिर से चेक करें कि सब कुछ सही है अथवा नहीं।
  • अगर सब कुछ सही है तो एप्लीकेशन फॉर्म में निश्चित जगह पर परिवार के मुखिया का रंगीन साइज का पासपोर्ट फोटो भी गोंद की सहायता से चिपका दें।
  • अब आपको आधार कार्ड की फोटोकॉपी, आय प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी तथा अन्य दस्तावेज को भी साथ में फोटो कॉपी के तौर पर अटैच कर देना है।
  • अब एप्लीकेशन और साथ में अटैच किए गए दस्तावेज को आपको ब्लॉक अथवा ग्राम पंचायत में बैठे हुए कर्मचारी के पास ले जाकर के जमा कर देना है।
  • अब आपको निर्धारित फीस भी जमा कर देनी है जो कि सामान्य तौर पर ₹100 से लेकर के ₹300 के बीच में होती है।
  • फीस जमा करने के बाद ग्राम पंचायत अथवा ब्लॉक के कर्मचारियों के द्वारा आपके डुप्लीकेट राशन कार्ड के एप्लीकेशन फॉर्म की जांच की जाएगी, साथ ही दस्तावेजों की भी जांच की जाएगी।
  • जांच की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको राशन कार्ड अलोट किया जाएगा।

इसके बाद आप चाहे तो थोड़े दिनों के पश्चात अपने राज्य के राशन कार्ड की वेबसाइट की लिस्ट में भी अपने नाम को चेक कर सकते हैं और वहां से भी राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

डुप्लीकेट राशन कार्ड आवेदन हेतु ऑनलाइन तरीका

खो चुके राशन कार्ड की जगह पर डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आप ऑफलाइन प्रक्रिया अपना सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन प्रक्रिया करना चाहते हैं तो इसकी जानकारी भी नीचे हमने आपके सामने प्रस्तुत की हुई है।

  • अपने खुद के राशन कार्ड की नकल हासिल करने के लिए व्यक्ति को खाद रसद आपूर्ति डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। याद रखें कि आपको वही वेबसाइट ओपन करनी है जो वेबसाइट आपके राज्य में काम करती है।
  • खाद एवं रसद डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड नकल के लिए आवेदन करें वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर पहुंचेंगे। उसमें एप्लीकेशन फॉर्म होगा। उस एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर मांगी जा रही सभी जानकारियों को आप को विस्तार पूर्वक भरना है।
  • जानकारी को भरने के बाद सभी जानकारियों को क्रॉस चेक करें और सब कुछ ठीक रहता है तो उसके पश्चात आपको सबमिट वाली बटन दबा देनी है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपका राशन कार्ड ओपन हो करके आ जाएगा।

अब आप चाहे तो राशन कार्ड को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल सकते हैं अथवा राशन कार्ड का स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं।

डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाने के लिए जरुरी दस्तावेज

डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने हेतु जब आप आवेदन करते हैं तो उसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की भी आवश्यकता पड़ती है क्योंकि दस्तावेजों का वेरिफिकेशन होने के बाद ही आपको राशन कार्ड की नकल दी जाती है। नीचे उन सभी मांगे जाने वाले दस्तावेजो की सूची दी गई है।

  • गुम हो चुके राशन कार्ड का नंबर।
  • परिवार के मुखिया के पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो।
  • डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने हेतु प्रार्थना पत्र।
  • अगर राशन कार्ड चोरी हो गया है तो राशन कार्ड चोरी होने की एफ आई आर की फोटो कॉपी।
  • निवास प्रमाण पत्र।

राशन कार्ड चोरी हो जाने पर क्या करें ?

अगर आपको यह लगता है कि आपका राशन कार्ड किसी व्यक्ति के द्वारा चोरी कर लिया गया है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब तक आप फिंगर स्कैनिंग मशीन में अपना अंगूठा स्कैन नहीं करेंगे तब तक आप के नाम पर कोटेदार राशन नहीं देगा। इसलिए आप परेशान ना हो।

आप ऊपर बताए गए तरीके में से किसी भी तरीके को करके डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। फिलहाल तो राशन कार्ड को डिजिटल कर दिया गया है। इसलिए अगर आपको अपना राशन कार्ड का नंबर पता है तो भी आप सारे काम कर सकेंगे। हालांकि अगर राशन कार्ड चोरी हो गया तो पुलिस थाने में एफ आई आर अवश्य दर्ज कराएं।

सारांश -:

राशन कार्ड गुम होने पर आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाना होगा। इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म के द्वारा आवेदन कर सकते है। फॉर्म के साथ सभी जरुरी दस्तावेज भी लगते है। इसके बाद आपको निर्धारित समय में दूसरा राशन कार्ड मिल जायेगा। अब आप किसी भी सरकारी राशन दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे।

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

राशन कार्ड अपडेट कैसे करें 2 तरीका

राशन कार्ड में नए मेंबर का नाम कैसे जोड़े

राशन कार्ड किसके नाम पर है कैसे देखें

राशन कार्ड में नाम देखना है कैसे देखें 

सामान्य प्रश्न (FAQ)

डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए मुख्य दस्तावेज क्या है?

डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए फोन नंबर, आधार कार्ड की फोटो कॉपी, परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो की जरुरत पड़ेगी।

डुप्लीकेट राशन कार्ड का नंबर क्या होता है ?

वही नंबर होता है जो आपके खो चुके राशन कार्ड पर होता है।

डुप्लीकेट राशन कार्ड मिलने में कितना समय लगता है?

डुप्लीकेट राशन कार्ड मिलने में 7 से लेकर के 15 दिन का समय लग सकता है।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें