My Ration Card » राशन कार्ड » राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

Rate this post

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे ration card ke liye application kaise likhe : राशन कार्ड धारक व्यक्ति को सरकार के द्वारा दिए जाने वाले राशन की प्राप्ति बहुत ही कम कीमत पर हर महीने उनके क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कोटेदार की दुकान से होती है। सरकार हर महीने राशन कार्ड रखने वाले व्यक्ति को गेहूं, चावल, रिफाइंड तेल, चना और नमक का वितरण करती है, जो इस बात को दर्शाता है कि राशन कार्ड होना व्यक्ति के लिए कितना महत्वपूर्ण है।

सरकार के द्वारा राशन कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने की प्रक्रिया जारी की गई है। इसके अलावा अगर आपके राशन कार्ड में किसी व्यक्ति का नाम आप कटवाना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया भी सरकार ने बताई हुई है।

आप राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन लिख सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको “राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे” अथवा “राशन कार्ड से नाम कटवाने हेतु एप्लीकेशन कैसे लिखे” की जानकारी दे रहे हैं।

ration-card-ke-liye-application-kaise-likhe

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें ?

यहां पर हम राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखते हैं इसके बारे में आपको बताएंगे। राशन कार्ड से नाम कटवाने के लिए आपको एक सादे पेपर की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि एप्लीकेशन सादे पेपर पर ही लिखी जाती है।

सादे पेपर में सबसे पहले ऊपर की साइड में आपको तारीख डालनी पड़ती है। इसके साथ ही आपको आगे परिवार के मुखिया का नाम और जिस मेंबर का नाम राशन कार्ड से आप हटाना चाहते हैं उसका नाम लिखना होता है साथ ही आपको संबंधित अधिकारी का नाम भी लिखना होता है अथवा संबंधित अधिकारी को संबोधित करना होता है।

इसके पश्चात आपको नाम कटवाने का कारण भी बताना होता है। जब एप्लीकेशन पूरी तरह से तैयार हो जाती है तो आपको नीचे की तरफ अपने सिग्नेचर करने होते हैं। आप चाहे तो अंगूठे का निशान भी लगा सकते हैं।

राशन कार्ड से नाम हटाने हेतु एप्लीकेशन फॉर्मेट

ऊपर हमने आपको संक्षेप में इस बात की जानकारी दी थी कि कैसे आप राशन कार्ड से नाम कटवाने के लिए एप्लीकेशन लिख सकते हैं। अब आगे हम आपको राशन कार्ड से नाम कटवाने के लिए एक सैंपल फॉरमैट दे रहे हैं, जिसके हिसाब से आप एप्लीकेशन तैयार कर सकते हैं।

सेवा में श्रीमान,            दिनांक: 02/03/2022
सुभाष ब्लॉक, जिला: प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश-230125

श्रीमान जी मेरा नाम अशोक कुमार है और मैं अपने परिवार सहित उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के सुभाष ब्लाक के अंतर्गत आने वाले राणा नगर में रहता हूं। हमारे परिवार में कुल सदस्यों की संख्या 6 है जिनमें मैं, मेरी पत्नी, तीन लड़के और एक लड़की है। मैंने हमारी बेटी शालिनी का विवाह पिछले महीने ही कर दिया है।

इस प्रकार मेरी आप से नम्र विनती है कि आप हमारे राशन कार्ड के कुल सदस्यों की संख्या में से एक सदस्य को घटा दीजिए क्योंकि बेटी का विवाह हो जाने के पश्चात उनके ससुराल वालों के द्वारा उसका नाम उनके इलाके के अंतर्गत आने वाले ब्लॉक में राशन के लिए शामिल किया जाना है। आपकी अति कृपा होगी।

आपका प्रिय
अशोक कुमार

राशन कार्ड से नाम हटाने का कारण

कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड से किसी अन्य व्यक्ति के नाम को तभी कटवाता है जब कोई ना कोई वजह होती है। नीचे हमने कुछ ऐसी सामान्य वजह का जिक्र किया है जिसकी वजह से राशन कार्ड में से नाम को कटवाने के लिए एप्लीकेशन लिखा जाता है।

1: व्यक्ति की मृत्यु पर

किसी ऐसे व्यक्ति की मौत हो चुकी है जिस व्यक्ति का नाम राशन कार्ड में शामिल था तो ऐसी सिचुएशन में राशन कार्ड में से मृत्यु को प्राप्त हो चुके व्यक्ति के नाम को कटवाने के लिए एप्लीकेशन लिखी जाती है।

इसके लिए एप्लीकेशन लिखने के बाद उसे मृत्यु को प्राप्त हो चुके व्यक्ति के डेथ सर्टिफिकेट को साथ ले जाकर के राशन कार्ड ऑफिस में जमा करना होता है जिसके बाद राशन कार्ड से व्यक्ति के नाम को काटा जाता है।

2: विवाह होने की अवस्था में

राशन कार्ड की लिस्ट में शामिल किसी महिला का विवाह अगर किसी अन्य इलाके में हो जाता है तो ऐसे में महिला के पिता के द्वारा अपने इलाके से उस महिला के नाम को राशन कार्ड की लिस्ट में से कटवाने के लिए एप्लीकेशन लिखी जाती है।

लड़की की शादी हो जाने के पश्चात उसके नाम को राशन कार्ड की लिस्ट में उस जगह पर शामिल करवाया जाता है, जहां पर उसका ससुराल होता है।

इस प्रक्रिया में लड़की के मैरिज सर्टिफिकेट को प्रस्तुत करना होता है। कई लोग ऐसे हैं जो लड़की की शादी कर देने के बावजूद भी उसके नाम को राशन कार्ड में से नहीं कटवाते हैं। ऐसे लोगों की शिकायत करने पर ऐसे लोगों का राशन कार्ड निरस्त भी किया जा सकता है साथ ही उनसे जुर्माना भी वसूला जा सकता है।

3: अन्य स्थिति

कुछ ऐसी भी स्थिति होती है जिसकी वजह से व्यक्ति के द्वारा राशन कार्ड में से किसी व्यक्ति के नाम को कटवाया जाता है। जैसे मान लीजिए अगर कोई व्यक्ति अपने परिवार से दूर कहीं पर रहने के लिए चला गया है और वह अपने परिवार से किसी भी प्रकार का संबंध नहीं रख रहा है।

ऐसे में उस व्यक्ति के आग्रह पर उसके नाम को राशन कार्ड में से करवाया जाता है ताकि सामने वाला व्यक्ति जिस इलाके में रह रहा है वह वहां के राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकें और वहां पर राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले लाभ को प्राप्त कर सके।

अगर कोई व्यक्ति एक ही स्थान से किसी दूसरे स्थान पर जाता है, तो ऐसी अवस्था में राशन कार्ड से नाम कटवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म और ट्रांसफर सर्टिफिकेट को ले जाकर के AFSO ऑफिस में जमा करना होता है।

राशन कार्ड से नाम कटवाने हेतु दस्तावेज

राशन कार्ड से नाम कटवाने के लिए जब आप एप्लीकेशन लिखते हैं तो एप्लीकेशन को जमा करने के साथ ही साथ आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों को भी जमा करना पड़ता है तभी राशन कार्ड में से नाम काटा जाता है। नीचे उन्हीं आवश्यक दस्तावेज की जानकारी दी गई है।

विवाह सर्टिफिकेट: अगर किसी लड़की का विवाह हो गया है तो उसके नाम को राशन कार्ड से हटाने के लिए उसके विवाह सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है।

मृत्यु सर्टिफिकेट: अगर किसी भी वजह से किसी व्यक्ति की मौत हो गई है तो राशन कार्ड में से उस व्यक्ति के नाम को कटवाने के लिए उस व्यक्ति के मृत्यु सर्टिफिकेट यानी की डेथ सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है।

ट्रांसफर सर्टिफिकेट: किसी व्यक्ति का अगर किसी दूसरी जगह पर ट्रांसफर हो गया है अथवा वह दूसरी जगह पर चला गया है तो ऐसी सिचुएशन में शपथ पत्र और ट्रांसफर सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है।

रंगीन फोटो: परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो की आवश्यकता पड़ती है।

सिग्नेचर: अंगूठे के निशान या फिर सिग्नेचर की भी जरूरत पड़ती है।

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

राशन कार्ड किसके नाम पर है कैसे देखें

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले

राशन कार्ड किसका किसका आया है देखें

खाद्य सुरक्षा में नाम है या नहीं कैसे देखें घर बैठे

सामान्य प्रश्न (FAQ)

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन किस पर लिखना चाहिए?

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन सादे पेपर पर लिखना चाहिए।

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन लिखने के लिए कौन सी पेन का इस्तेमाल करना चाहिए?

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन लिखने के लिए काली अथवा नीली पेन का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऑनलाइन राशन कार्ड से नाम कैसे हटाए?

अपने राज्य के राशन कार्ड की वेबसाइट को विजिट करके निर्धारित प्रक्रिया का पालन करें।

शेयर करें :
My Ration Card

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें