My Ration Card » राशन कार्ड » राशन कार्ड के नए नियम, इन लोगों को कार्यवाही से बचना है, तो तुरंत करें सरेंडर

राशन कार्ड के नए नियम, इन लोगों को कार्यवाही से बचना है, तो तुरंत करें सरेंडर

राशन कार्ड योजना से बहुत से गरीब लोगों को मदद मिल रही है। कोरोना कॉल जैसे विपरीत परिस्थिति में सरकार ने फ्री राशन भी दिया है। इससे बहुत लोगों को दो वक्त का खाना मिल पाया। लेकिन सरकार की ये योजना गरीब लोगों के लिए है। फिर भी कुछ अपात्र लोग इसका नाजायज रूप से राशन कार्ड बनवाकर फायदा ले रहे है। राशन कार्ड के नए नियम अनुसार अगर अपात्र लोग अपना राशन कार्ड सरेंडर नहीं किये तो उन पर कानूनी कार्यवाही और वसूली हो सकती है।

अपात्र लोगों ने अपना राशन कार्ड बनवा लिए है, जिसके कारण गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर पात्र परिवारों को लाभ नहीं पा रहा है। अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो ये राशन कार्ड के नए नियम जरूर जानें। आपको ये पता जरूर होना चाहिए कि राशन कार्ड के लिए कौन पात्र है और कौन अपात्र।

ration-card-new-rule-surrender-recovery

राशन कार्ड के नियम अनुसार कौन अपात्र है ?

  • ऐसे व्यक्ति जिनके पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लाट, फ्लैट या मकान हो।
  • जिनके पास चार पहिया गाड़ी, हार्वेस्टर, मोटरकार, ट्रैक्टर हो।
  • जिनके घर में एसी लगा हो और पांच केवी या इससे अधिक क्षमता का जनरेटर हो।
  • ऐसे सभी व्यक्ति राशन कार्ड के लिए अपात्र है जो आयकर दाता हो।
  • जिनके पास पांच एकड़ से अधिक जमीन हो।
  • जिनके पास एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस हो।
  • ग्रामीण क्षेत्र में परिवार की कुल आय 2 लाख प्रतिवर्ष और शहरी क्षेत्र में 3 लाख रुपए प्रतिवर्ष आय वाले परिवार राशन कार्ड के लिए अपात्र हैं।

राशन कार्ड की जाँच प्रक्रिया शुरू

ऐसे राशन कार्ड धारक जो अपात्र होते हुए भी अपना राशन कार्ड बनवा लिए सरकार उनकी जाँच करवा रही है। इसके साथ ही ऐसे सभी राशन कार्ड धारकों से अपना राशन कार्ड तुरंत सरेंडर करने के लिए भी कहा गया है। अगर अपात्र होते हुए भी अपना राशन कार्ड सरेंडर नहीं करते तो जाँच में पकड़े जाते है तो सरकार उन पर कानूनी कार्यवाही कर सकती है।

अगर आपके पास राशन कार्ड है और आप इस योजना के लिए पात्रता नहीं रखते तब फौरन आपको अपना राशन कार्ड खाद्य विभाग में सरेंडर कर देना चाहिए। सरकार ने भी लोगों से अपील करके कहा है कि आर्थिक रूप से मजबूत परिवार अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें, जिससे गरीब पात्र लोगों को इसका फायदा दिया जा सकें।

सरकार ने लोगों से किया अपील

उत्तराखंड सरकार ने सभी राशन कार्ड धारक जो अपात्र होते हुए भी अपना राशन कार्ड बनवा लिए है, उनसे अपील करके कहा है कि अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें। क्योंकि पात्र नए लोगों का नया राशन कार्ड बनाना है। सरकार ने अपील करने के साथ – साथ यह भी कहा है कि अपात्र लोग अपना राशन कार्ड सरेंडर नहीं करते तो ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी किया जा सकता है।

अपात्र राशन कार्ड धारकों से किया जायेगा वसूली

सरकार ने लोगों से अपील करके कहा है कि जो भी लोग गलत तरीके से अपात्र होते हुए भी अपना राशन कार्ड बनवा लिए है वे फौरन सरेंडर करें। ऐसा नहीं करने की स्थिति में उनसे वसूली किया जायेगा। वसूली जब से किया जायेगा, तब से वे राशन कार्ड का लाभ ले रहे है।

सरकार ने वसूली की बात कही है लेकिन अभी तक इसका ऐलान नहीं किया है। लेकिन सरकार ने सख्ती जरूर दिखाई है। अगर अपील करने के बाद भी अपात्र राशन कार्ड धारक अपना राशन सरकार को नहीं सौंपते तो वसूली के साथ – साथ कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें -:

राशन कार्ड योजना से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी एवं लेटेस्ट अपडेट इस वेबसाइट में मिलती है। अगर आप सभी लेटेस्ट जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो गूगल सर्च बॉक्स में myrationcard.in सर्च इस वेबसाइट में आ सकते है।

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें