My Ration Card » राशन कार्ड » यूपी राशन कार्ड संशोधन कैसे करें

यूपी राशन कार्ड संशोधन कैसे करें

यूपी राशन कार्ड संशोधन कैसे करें up ration card me sanshodhan kaise kare : उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के पश्चात अगर आपका राशन कार्ड बन गया है और आपको अपने राशन कार्ड में यह दिखाई दे रहा है कि आप की कुछ जानकारियां गलत छपी हुई है। अथवा आप अपने राशन कार्ड में किसी भी प्रकार का बदलाव करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूपी राशन कार्ड करेक्शन करवाना पड़ेगा।

यूपी राशन कार्ड करेक्शन करवाने के पश्चात आपकी सभी सही जानकारियों को आपके राशन कार्ड में शामिल किया जाएगा और आपको नए सिरे से राशन कार्ड जारी किया जाएगा। इस आर्टिकल में हम आपको “यूपी राशन कार्ड संशोधन कैसे करें” अथवा “यूपी राशन कार्ड में बदलाव कैसे करें” की जानकारी दे रहे हैं।

up-ration-card-sanshodhan

यूपी राशन कार्ड संशोधन की जानकारी

आर्टिकल का नामयूपी राशन कार्ड संशोधन कैसे करें
विभागखाद्य विभाग
वर्ष2022
प्रक्रियाऑनलाइन एवं ऑफलाइन
लाभार्थीपात्र व्यक्ति
ऑफिसियल वेबसाइटfcs.up.gov.in

कभी-कभी जब हम उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते हैं तो हमारा राशन कार्ड तो बन जाता है परंतु उसमें जो जानकारियां छपी हुई होती है वह गलत होती है।

 ऐसे में भविष्य में हमें राशन कार्ड से संबंधित योजनाओं का फायदा लेने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए आपको राशन कार्ड में गलत छपी हुई जानकारियों को सही करवाने की आवश्यकता होती है।

आप राशन कार्ड में गलत छप चुकी जानकारियों को बदलने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रक्रिया का सहारा ले सकते हैं।

 राशन कार्ड की जानकारियों को बदलने की प्रक्रिया को राशन कार्ड करेक्शन कहा जाता है, जिसका मतलब होता है कि आपकी गलत जानकारियों को सुधारा जाए और उसके स्थान पर सही जानकारियों को इंटर किया जाए।

यूपी राशन कार्ड में संशोधन करवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड का नंबर।
  • नए नाम को शामिल करवाने की अवस्था में उस व्यक्ति का आधार कार्ड।
  • निवास का प्रमाण पत्र।
  • जन्म प्रमाण पत्र अथवा मृत्यु का प्रमाण पत्र।
  • जिस जानकारी को बदलना चाहते हैं उससे संबंधित प्रमाण पत्र।

यूपी राशन कार्ड संशोधन कैसे करें ?

ऑफलाइन तरीके के अंतर्गत आप कुछ आसान सी प्रक्रिया का पालन करते हुए अपने इलाके के अंतर्गत आने वाले ब्लॉक में जाकर के कार्यवाही को कर सकते हैं और अपने राशन कार्ड में संशोधन करवा सकते हैं। यूपी राशन कार्ड में ऑफलाइन संशोधन करवाने की प्रक्रिया विस्तार से नीचे दर्शाई गई है।

  • यूपी राशन कार्ड में ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा संशोधन करवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी करवा लेनी है अर्थात जेरोक्स करवा लेना है
  • अब आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज को लेकर के साथ ही राशन कार्ड संशोधन के लिए निर्धारित फीस को लेकर के अपने इलाके के अंतर्गत आने वाली तहसील या फिर ब्लॉक में चले जाना है।
  • तहसील अथवा ब्लॉक में जाने के पश्चात आपको तहसील अथवा ब्लाक के कर्मचारी से राशन कार्ड संशोधन एप्लीकेशन फॉर्म हासिल करना है। आप चाहे तो ऑनलाइन यूपी राशन कार्ड एडिटिंग एप्लीकेशन फॉर्म हासिल कर सकते हैं अथवा डाउनलोड कर सकते हैं।
  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड करेक्शन फॉर्म हासिल करने के पश्चात आपको राशन कार्ड करेक्शन फॉर्म के अंदर जहां-जहां जो भी जानकारियां भरने के लिए कहा जा रहा है आपको उन सभी जानकारियों को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज करना है। आपको जानकारियों के अंतर्गत नाम, पता,फोन नंबर, ईमेल आईडी, राशन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर तथा कुछ अन्य जानकारियों को भरना पड़ेगा।
  • सारी जानकारियों को भरने के पश्चात आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को साथ में अटैच कर देना है। जैसे कि आधार कार्ड की फोटोकॉपी, आय प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी इत्यादि।
  • अब आपको यूपी राशन कार्ड करेक्शन फॉर्म के साथ अटैच किए गए दस्तावेज और फॉर्म को संबंधित अधिकारी के पास जमा कर देना है, साथ ही राशन कार्ड करेक्शन के लिए जो फीस निर्धारित है उसे भी जमा कर देना है, जो कि सामान्य तौर पर ₹100 से लेकर के ₹200 के बीच में होती है।
  • अब ब्लाक के कर्मचारी के द्वारा आपने जिस चीज के लिए संशोधन हेतु करेक्शन फॉर्म भरा हुआ है उस चीज का संशोधन करने के लिए राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन किया जाएगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद आवश्यक जानकारियों की एडिटिंग की जाएगी और आपके हिसाब से उन जानकारियों को किया जाएगा।

इस प्रकार से आप ऑफलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत यूपी राशन कार्ड में संशोधन करवा सकते हैं। यूपी राशन कार्ड में संशोधन करने के लिए उत्तर प्रदेश राशन कार्ड करेक्शन फॉर्म भरना इसलिए आवश्यक होता है। क्योंकि करेक्शन फॉर्म के अंदर ही आप इस बात को दर्शाते हैं कि आप अपने राशन कार्ड में क्या बदलाव करवाना चाहते हैं।

यूपी राशन कार्ड में संशोधन करने का ऑनलाइन तरीका

अगर आप अपने इलाके के अंतर्गत आने वाली ब्लॉक अथवा तहसील में नहीं जाना चाहते हैं और ऑनलाइन ही यूपी राशन कार्ड में संशोधन करवाना चाहते हैं तो ऐसा भी आप कर सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आपको अपने घर के पास में मौजूद जन सेवा केंद्र अथवा साइबर कैफे में जाना पड़ेगा क्योंकि जन सेवा केंद्र के कर्मचारियों के द्वारा बेहतरीन तरीके से आपके यूपी राशन कार्ड में जो बदलाव आप चाहते हैं उन्हें आवश्यक प्रक्रिया को करते हुए कर दिया जाता है।

  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड करेक्शन को ऑनलाइन करवाने के लिए आपको उन सभी आवश्यक दस्तावेज को साथ में लेकर के नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाना है, जिन दस्तावेज का इस्तेमाल आपने राशन कार्ड को बनवाने के दरमियान किया था।
  • जन सेवा केंद्र पर पहुंचने के पश्चात आपको जन सेवा केंद्र के कर्मचारी के साथ राशन कार्ड में बदलाव करने हेतु बातचीत करनी है।
  • बातचीत करने के पश्चात आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को जन सेवा केंद्र के कर्मचारी के पास जमा कर देना है।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करवाने के पश्चात जन सेवा केंद्र के कर्मचारी के द्वारा यूपी राशन कार्ड करेक्शन आधिकारिक वेबसाइट उसके कंप्यूटर में ओपन की जाएगी।
  • वेबसाइट ओपन होने के पश्चात जन सेवा केंद्र का कर्मचारी राशन कार्ड करेक्शन वाले ऑप्शन पर क्लिक करेगा।
  • अब जन सेवा केंद्र के कर्मचारी के द्वारा निश्चित जगह में आपके राशन कार्ड के नंबर को डाला जाएगा अथवा आपके नाम से राशन कार्ड को सर्च किया जाएगा।
  • राशन कार्ड मिल जाने के पश्चात जन सेवा केंद्र के कर्मचारी के द्वारा आपके राशन कार्ड में आपके कहे अनुसार बदलाव किए जाएंगे।
  • बदलाव करने के पश्चात बदलाव को साबित करने के लिए जो भी दस्तावेज की डिमांड की जा रही है उन सभी दस्तावेज को जन सेवा केंद्र के कर्मचारी के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।
  • वेबसाइट पर दस्तावेज अपलोड होने के पश्चात जन सेवा केंद्र का कर्मचारी आपको एक रसीद दे देगा जो आपके भविष्य के लिए काम आएंगी।
  • इसके पश्चात आपको जन सेवा केंद्र के कर्मचारी को राशन कार्ड में बदलाव करने के लिए जो निश्चित फीस है उसकी पेमेंट कर देनी है।

अब आपको तकरीबन 15 से 20 दिनों के भीतर अपने राशन कार्ड की चैकिंग करनी है। इस प्रकार से आपने जो बदलाव करवाए होंगे वह हो चुके होंगे।

सारांश –

यूपी राशन कार्ड संशोधन करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना है। आवेदन के साथ सभी जरुरी दस्तावेज की फोटोकॉपी लगा देना है। फिर तैयार किये गए आवेदन फॉर्म को खाद्य विभाग में जमा कर देना है। इसके पश्चात् आपके आवेदन की जाँच किया जायेगा। जाँच में सही पाए जाने पर निर्धारित समय और प्रक्रिया के बाद आपके राशन कार्ड में संशोधन हो जायेगा।

यूपी राशन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें

ग्राम पंचायत राशन कार्ड नई लिस्ट उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

नई राशन कार्ड आवेदन फॉर्म यूपी डाउनलोड करें

सामान्य प्रश्न (FAQ)

यूपी राशन कार्ड संशोधन करवाने के बाद कब तक संशोधन हो जाएगा?

यूपी राशन कार्ड संशोधन करवाने के बाद 15 से 20 दिन में संशोधन हो जाएगा।

ऑफलाइन यूपी राशन कार्ड करेक्शन करवाने के लिए कितने रुपए लगेंगे?

ऑफलाइन यूपी राशन कार्ड करेक्शन करवाने के लिए 100 से लेकर के ₹200 रुपए लगेंगे।

राशन कार्ड में अपना नाम चेंज कैसे करें?

राशन कार्ड में संशोधन करवा करके आप अपना नाम चेंज कर सकते हैं।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें