My Ration Card » राशन कार्ड स्टेटस » यूपी राशन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें

यूपी राशन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें

यूपी राशन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें up ration card ka status kaise check kare : उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले गरीब लोगों को हर महीने सस्ती कीमतों पर राशन उपलब्ध करवाया जाता है। हालांकि यह राशन सभी लोगों को प्राप्त नहीं होता है, बल्कि जिन लोगों के पास यूपी राशन कार्ड मौजूद होता है, गवर्नमेंट उन्हें ही राशन देती है।

 यूपी गवर्नमेंट के द्वारा तीन प्रकार के राशन कार्ड बनाए जाते हैं। एपीएल, बीपीएल और अंत्योदय और इन सभी तीन अलग-अलग प्रकार के कार्ड को रखने वाले व्यक्ति को हर महीने में एक निश्चित यूनिट का राशन मिलता है।

अगर आपने यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया हुआ है और आप यूपी राशन कार्ड के स्टेटस को ट्रैक करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हमने आपको इस बात की जानकारी दी है कि “यूपी राशन कार्ड का स्टेटस कैसे देखते हैं” अथवा “यूपी राशन कार्ड का स्टेटस चेक कैसे करते हैं।”

up-ration-card-status-check

वर्तमान समय में राशन कार्ड हर व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है। अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप सरकार के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत दिए जाने वाले अन्न का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

क्योंकि सरकार ने ऐसी व्यवस्था की हुई है कि जिन लोगों का नाम उत्तर प्रदेश राशन कार्ड योजना की लिस्ट में होगा और जिन लोगों का राशन कार्ड बना हुआ होगा उन्हें गवर्नमेंट के द्वारा राशन हर महीने कोटेदार की दुकान से सस्ती कीमतों पर दिया जाएगा।

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं, साथ ही यूपी राशन कार्ड के स्टेटस को ऑनलाइन चेक भी कर सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करे ?

नीचे हमने आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड को ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं, इसका तरीका बताया हुआ है। नीचे बताए हुए तरीके को फॉलो करके आप यूपी राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • यूपी राशन कार्ड के स्टेटस के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आपको यूपी राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना है। यूपी राशन कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक नीचे प्रस्तुत किया गया है।
  • विजिट वेबसाइट : https://fcs.up.gov.in
  • ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके जब आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे तो वहां पर आपको स्क्रोल डाउन करके थोड़ा सा नीचे आना है। नीचे आने पर आपको “राशन कार्ड की पात्रता सूची में खोजे” वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उसी के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आपको टोटल दो ऑप्शन दिखाई देंगे। उनमें से आपको “राशन कार्ड संख्या से” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • राशन कार्ड संख्या से, वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक पेज होगा। उसमें निश्चित जगह में आपको राशन कार्ड का नंबर डालना है और उसके पश्चात आपको कैप्चा कोड को भी निश्चित जगह में इंटर कर देना है।
  • अब आपको नीचे की साइड देखना है। नीचे जो “खोजे” वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर आपको क्लिक कर देना है।

इतनी प्रक्रिया जब आप कंप्लीट कर लेंगे तो आपको अपनी स्क्रीन पर यूपी राशन कार्ड का स्टेटस दिखाई देगा।

यूपी राशन कार्ड स्टेटस चेक करने का दूसरा तरीका

ऊपर हमने आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के स्टेटस को चेक करने का तरीका बताया हुआ है। अब हम आपको यूपी राशन कार्ड के स्टेटस को चेक करने का दूसरा तरीका भी बता रहे हैं।

  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के स्टेटस को चेक करने के लिए आपको राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना है, जिसका लिंक ऊपर आर्टिकल में दिया गया है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको थोड़ा सा नीचे आना है। वहां पर आपको “राशन कार्ड की पात्रता सूची में खोजे” वाला ऑप्शन हासिल होगा, उसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको टोटल दो ऑप्शन दिखाई देंगे। उनमें से आपको “राशन कार्ड अन्य विवरण से” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको कुछ जानकारियों को भरने के लिए कहा जाएगा, जिसके अंतर्गत आपको सबसे पहले अपने जिले का सिलेक्शन करना है, उसके पश्चात क्षेत्र, उसके पश्चात विकासखंड, उसके पश्चात कार्ड के प्रकार का सिलेक्शन करना है।
  • अब आपको मुखिया के नाम को निश्चित जगह में दर्ज करना है और उसके पश्चात आपको मुखिया के पिता का नाम भी दिए हुए बॉक्स में दर्ज करना है।
  • अब आपको स्क्रीन पर जो कैप्चा कोड दिखाई दे रहा है उसे खाली बॉक्स में इंटर कर देना है।
  • अब आपको सबसे आखरी में खोजे वाली बटन को दबाना है।

इतनी प्रक्रिया करने के पश्चात थोड़ी ही देर के अंदर यूपी राशन कार्ड के स्टेटस की जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस चेक करने का तीसरा तरीका

यूपी राशन कार्ड के स्टेटस को चेक करने का जो तीसरा तरीका है, वह ऊपर बताए हुए दोनों तरीके से बिल्कुल अलग है। इस तरीके में आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद राशन कार्ड की पात्रता सूची वाले ऑप्शन को ढूंढना होता है और उस पर क्लिक करना होता है।

यह तरीका तब आपके द्वारा इस्तेमाल किया जाना चाहिए जब आपको अपने राशन कार्ड का नंबर पता ना हो अथवा आपने नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया हो।

  • सबसे पहले आपको यूपी राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना है
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको थोड़ा सा नीचे आना है और राशन कार्ड की पात्रता सूची वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन होगा, उसमें आपको अपने जिले के नाम के ऊपर क्लिक करना है।
  • जिले के नाम के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको विकासखंड के नाम के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आपको गवर्नमेंट राशन कार्ड के दुकानदार के नाम के आगे राशन कार्ड के लोगों की संख्या के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक लिस्ट ओपन होगी। यह यूपी राशन कार्ड की लिस्ट होगी। इस लिस्ट में आपको अपने नाम को ढूंढना है।
  • जब आपको अपना नाम प्राप्त हो जाए, तब आपको अपने नाम के आगे जो संख्या लिखी हुई है उसके ऊपर क्लिक कर देना है। यह संख्या राशन कार्ड की संख्या होती है।

इतनी प्रक्रिया जब आप कर लेंगे तब आपकी स्क्रीन पर आपका यूपी राशन कार्ड ओपन हो करके आ जाएगा।जिसमें आप यह देख सकते हैं कि आपको कितने लोगों का राशन प्राप्त हो रहा है और आपके राशन कार्ड का नंबर क्या है और आपका राशन कार्ड किस गांव के साथ अटैच है।

यूपी राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको यूपी राशन कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है या फिर आपके मन में कोई सवाल है तो आप यूपी राशन कार्ड के लिए जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं जो आपको नीचे दिया गया है।

हेल्पलाइन नंबर18001800150

सारांश -:

यूपी राशन कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। इसके बाद अपने नाम या राशन कार्ड नंबर के द्वारा स्टेटस चेक कर सकते है। इसके साथ ही अपने जिले का नाम, ब्लॉक का नाम एवं ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करके भी उत्तर प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस चेक किया जा सकता है। यहाँ हमने स्टेटस चेक करने का 3 आसान तरीका भी बताया है।

ग्राम पंचायत राशन कार्ड नई लिस्ट उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

नई राशन कार्ड आवेदन फॉर्म यूपी डाउनलोड करें

सामान्य प्रश्न (FAQ)

यूपी में राशन कार्ड के कितने प्रकार हैं ?

यूपी में राशन कार्ड के 3 प्रकार हैं – बीपीएल, एपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड।

बीपीएल राशन कार्ड किसे दिया जाता है ?

गरीबी रेखा से नीचे जिंदगी व्यतीत करने वाले लोगों को बीपीएल राशन कार्ड दिया जाता है।

एपीएल राशन कार्ड किसे दिया जाता है ?

गरीबी रेखा से ऊपर जिंदगी व्यतीत करने वाले लोगों को एपीएल राशन कार्ड दिया जाता है।

अंत्योदय राशन कार्ड कैसे दिया जाता है ?

अत्यंत ही गरीब लोगों को अंत्योदय राशन कार्ड दिया जाता है।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें