ये 2 तरीकों से धान का बोनस ऐसे चेक करें

धान का समर्थन मूल्य के अलावा राज्य सरकार किसानों को धान का बोनस प्रदान करती है। इसी में से एक राज्य है छत्तीसगढ़ जहां समर्थन मूल्य के अलावा किसानों को धान का बोनस प्रदान किया जाता है। यह बोनस सरकार द्वारा अलग-अलग किस्तों में सीधे किसानों के खातों में जमा किया जाता है। लेकिन कई किसानों को धान का बोनस आया है या नहीं यह चेक करने में परेशानी आती है।

अगर आप भी एक किसान हैं और आप समर्थन मूल्य पर अपना धान सरकार को बेचते हैं तो आपको अपने बोनस के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए। क्योंकि कई बार ऐसा हो सकता है की अन्य किसानों के खाते में बोनस तो आया हो लेकिन किसी कारणवश आपके खाते में बोनस की राशि जमा नहीं हुआ हो। इसलिए धान का बोनस आपके खाते में जमा हुआ है या नहीं यह चेक जरूर करें।

धान का बोनस कैसे चेक करें ?

धान का बोनस चेक करने के लिए अपने मोबाइल में मैसेज बॉक्स ओपन करें। फिर आपके बैंक द्वारा प्राप्त बोनस जमा होने का मैसेज चेक करें। अगर आपके मोबाइल में बोनस जमा होने का मैसेज आया हो तो आपके बैंक खाते में बोनस की राशि जमा हो गया है। अगर नहीं आया है तब ऐसी स्थिति में आपको बैंक में जाकर पता करना होगा और अपने पासबुक को अपडेट करवाना होगा।

पासबुक अपडेट करवाने पर आपको पता लग जाएगा की आपके बैंक अकाउंट में धान के बोनस का पैसा कब और कितना जमा हुआ है। यह है पहला तरीका जिसके द्वारा हम धान का बोनस चेक कर सकते हैं। चलिए यार दूसरे तरीके के बारे में आपको बताते हैं।

जिस बैंक अकाउंट में आपके धान का बोनस जमा होता है उस बैंक अकाउंट का एटीएम कार्ड लेकर नजदीकी एटीएम में जाना है। फिर एटीएम मशीन में अपना कार्ड स्वैप करके चार अंकों का पिन एंटर करें। इसके बाद वर्तमान शेष बैलेंस चेक करें। शेष बैलेंस के द्वारा आप पता लगा सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में धान के बोनस की राशि जमा हुआ है या नहीं।

धान का बोनस नहीं आया है क्या करूं ?

अगर किसी किसान भाई के बैंक अकाउंट में धान का बोनस जमा नहीं हुआ हो तब नजदीकी सोसाइटी में संबंधित अधिकारी के पास जाना होगा। वहां पर अपना सही बैंक अकाउंट वेरीफाई करना है, क्योंकि अगर आपके बैंक अकाउंट में कहीं कुछ गलती है तब आपके बोनस की राशि बैंक खाते में जमा नहीं हो पाएगा।

इसके अलावा बैंक में केवाईसी पूरा हुआ है या नहीं यह भी भली भांति चेक कर ले। क्योंकि वर्तमान में सभी बैंक खाताधारक को अपने बैंक अकाउंट में केवाईसी करवाना आवश्यक हो गया है।

धान का बोनस लिस्ट चेक कैसे करें?

सोसाइटी में जब आप समर्थन मूल्य पर अपना धान बेचते हैं तब संबंधित कर्मचारी या अधिकारी द्वारा धान विक्रेता की एक लिस्ट बनाई जाती है। इसके साथ ही किसानों का खाता नंबर एवं अन्य जानकारी लिया जाता है। तत्पश्चात धान का बोनस हेतु लिस्ट आगे कार्यालय को भेजा जाता है। जिसके अनुसार सभी किसानों को बोनस की राशि प्राप्त होती है।

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि किस-किस किसानों को धान का बोनस प्राप्त हुआ है, तब आप सोसाइटी में जाकर संबंधित अधिकारी के पास निवेदन करके लिस्ट चेक कर सकते हैं।

धान का बोनस के लिए बैंक अकाउंट गलत हो गया है क्या करूं?

अगर सोसाइटी में आपने गलत बैंक अकाउंट नंबर दे दिया है तब आपके खाते में धान का बोनस जमा नहीं हो पाएगा। साथ ही धान का पैसा भी जमा होने में परेशानी आएगी। इस स्थिति में आपको सोसाइटी में कार्यरत संबंधित अधिकारी के पास जाना होगा एवं सही अकाउंट नंबर देना होगा। इसके लिए आप अपने बैंक अकाउंट की पासबुक फोटो कॉपी दे सकते हैं।

जैसे ही आपका सही अकाउंट नंबर अपडेट होगा, आपके बैंक खाते में धान का पैसा और बोनस दोनों जमा होने लगेगा। धान का बोनस जमा हुआ है नहीं यह चेक करने का तरीका हमने ऊपर आपको पहले ही बताया है।

किसान अपनी धान का बोनस चेक कैसे कर सकते हैं इसके लिए हमने यहां दो तरीका बताया हुआ है। हमें उम्मीद है यह जानकारी हमारे सभी किसान भाइयों के लिए उपयोगी रहेगी। क्या आपके बैंक अकाउंट में धान का बोनस जमा हुआ या नहीं इसके बारे में नीचे कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं। धन्यवाद।

My Ration Card

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें