राशन की दुकान लेने के नियम 2024

राशन की दुकान लेने के नियम ration ki dukan lene ke niyam : सरकारी राशन दुकान का लाइसेंस प्राप्त करके अतिरिक्त आय कमाया जा सकता है। आप अपने ग्राम पंचायत में राशन की दुकान का सञ्चालन करके राशन वितरण का काम कर सकते है। लेकिन अधिकांश लोगों को नहीं पता कि राशन दुकान लेने के नियम क्या है ? इसके लिए क्या – क्या दस्तावेज लगते है।

सरकारी राशन की दुकान लेने के नियम प्रत्येक राज्य के खाद्य विभाग ने निर्धारित किये है। जो भी व्यक्ति इस नियम के अंतर्गत आते है वे लाइसेंस लेने के लिए पात्र होते है। किसी भी सरकारी राशन दुकान का लाइसेंस लेने के लिए आवेदन करने से पहले आपको इसके नियम की जानकारी होना आवश्यक है। ताकि आपका आवेदन निरस्त ना हो। तो चलिए आपको राशन की दुकान लेने के नियम क्या है इसकी पूरी जानकारी बताते है।

ration-ki-dukan-lene-ke-niyam

राशन की दुकान लेने के नियम क्या है ?

  • राशन की दुकान लेने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष हो (ये अलग-अलग राज्य में अलग हो सकता है)
  • आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10 वीं पास हो (ये अलग-अलग राज्य में अलग हो सकता है)
  • कंप्यूटर ज्ञान रखने वाले आवेदकों को चयन में लाभ मिलेगा।
  • आवेदनकर्ता के विरुद्ध न्यायालय में कोई अपराध पंजीकृत ना हो।
  • आवेदक के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा के तहत कोई भी मामला पंजीकृत नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक ग्राम प्रधान के परिवार का सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक को पहले से ही राशन दुकान आबंटित नहीं होनी चाहिए।
  • राशन की दुकान लेने के लिए आवेदक के बैंक अकाउंट में न्यूनतम 40 हजार रूपये होना चाहिए।

राशन की दुकान लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन की दुकान लेने के लिए आपके पास निर्धारित सभी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए। तभी आप लाइसेंस के लिए आवेदन कर पाएंगे। राशन दुकान लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट की लिस्ट हमने नीचे दे दिए है –

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र।
  • आरक्षण वर्ग का प्रमाण पत्र।
  • शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धी प्रमाण पत्र।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष हो, इस आशय का प्रमाण पत्र।
  • आवेदक के परिवार का किसी भी सदस्य के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/7 में अभियोग पंजीकृत ना होने सम्बंधित शपथ पत्र।
  • आवेदक के परिवार में किसी अन्य सदस्य के नाम कोई राशन दुकान आबंटित न हो, इस आशय का प्रमाण पत्र।
  • आवेदक के ग्राम प्रधान का पारिवारिक सदस्य न होने सम्बंधित शपथ पत्र।
  • आवेदक के बैंक खाते में न्यूनतम 40 हजार रूपये होने सम्बंधित शपथ पत्र।
  • पुलिस अधीक्षक द्वारा निर्गत चरित्र प्रमाण पत्र।
  • जिला अधिकारी द्वारा निर्गत चरित्र प्रमाण पत्र।

सारांश -:

राशन की दुकान लेने के नियम क्या है और इसके लिए क्या – क्या दस्तावेज लगते है उसकी पूरी जानकारी हमने यहाँ बताया है। अगर आप इस नियम को पूरा करते है तो सम्बंधित खाद्य विभाग में जब भी राशन की दुकान आबंटित हो, आप उसमें आवेदन करके राशन दुकान सञ्चालन का लाइसेंस प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा राशन दुकान लेने के नियम, दस्तावेज, आवेदन और चयन प्रक्रिया की जानकारी आपको खाद्य विभाग की कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते है।

राशन डीलर कैसे बने ऑनलाइन आवेदन

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

बीपीएल सूची में नाम कैसे देखें ऑनलाइन

राशन कार्ड बना है या नहीं कैसे चेक करें

खाद्य सुरक्षा में नाम है या नहीं कैसे देखें घर बैठे

सामान्य प्रश्न (FAQ)

सरकारी राशन की दुकान के नियम क्या है ?

सरकारी राशन की दुकान के नियम अनुसार आवेदक की आयु 21 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए। इसके साथ ही शैक्षणिक योग्यता कम से कम दसवीं पास होना चाहिए। साथ ही सरकारी राशन दुकान का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदक ग्राम प्रधान या उसके परिवार का नहीं होना चाहिए।

रेशन दुकान नियम कौन बनाता है ?

रेशन दुकान नियम राज्य के खाद्य विभाग जारी करता है। सरकारी रेशन दुकान किसे जारी करना है, इसके लिए विस्तृत नियम बनाये जाते है। जिससे लाइसेंस योग्य आवेदक को मिल सकें। समय के साथ – साथ रेशन दुकान नियम में परिवर्तन होते रहता है।

जहां पहले से राशन दुकान है, वहां राशन दुकान कैसे खोलें ?

जिस गांव या ग्राम पंचायत में पहले से ही राशन दुकान संचालित है, वहां राशन दुकान राशन कार्ड धारकों की संख्या के अनुसार खोला जाता है। अगर वहां की राशन कार्ड होल्डर की संख्या अधिक हो तब 2 सरकारी राशन दुकान खोलने की अनुमति दिया जाता है।

राशन की दुकान लेने के नियम की पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप बहुत सरल तरीके से यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति सरकारी राशन दुकान की लाइसेंस के लिए आवेदन कर पायेगा। अगर इसमें आपको कोई परेशानी आये या राशन कार्ड से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

राशन दुकान लेने के लिए क्या है इसकी जानकारी सभी लोगों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प ग्रुप एवं फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर हम राशन कार्ड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते है। अगर आप इससे सम्बंधित नई – नई लेटेस्ट अपडेट पाना चाहते है तो तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – myrationcard.in धन्यवाद !

My Ration Card

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

13 thoughts on “राशन की दुकान लेने के नियम 2024”

  1. Swati ke naam ka ration card Kho Gaya Hai Hamari samasya hai kya main dusra ration card Kaise banvaya Jaaye aur kaise Pata Karen ki ration card kab Milega kab Nahin

    Reply
  2. दृष्टिहीन व्यक्ति यदि राशन की दुकान लेना चाहे तो उसकी क्या अहर्ता होनी चाहिए।

    कृपया बताएं।

    Reply
  3. सस्ती उचित दुकानें में वर्तमान में क्या आरक्षण व्यवस्था है यह सीएसटी ओबीसी की और जो दुकान पहले से आरक्षित थी या अनारक्षित उसी में होगी कि आरक्षण बदला जाएगा

    Reply
  4. क्या राशन डीलर के पास अपनी खुद की दुकान होनी चाहिए

    Reply
  5. पुलिसथाने मे जिसके नाम कंप्लेट दर्ज हूई हो उसे रेशन दुकान वारस हक्क मे मिल सकती है क्या ?

    Reply
  6. 14 मृत व्यक्ति की राशन उठाओ कई महीनों से राशन दुकान संचालक के द्वारा किया जा रहा है इसमें क्या करवा ही हो सकता है कृपया जानकारी दें

    Reply
    • उनका लाइसेंस रद्द हो सकता है। आप खाद्य विभाग में शिकायत करें।

      Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें