My Ration Card » राशन कार्ड » अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें gaon ke ration card ki list : राशन कार्ड धारकों को उचित मूल्य की दुकान से राशन वितरण किये जाते है। राशन प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड में नाम होना आवश्यक है। अगर आप जानना चाहते है कि आपके गांव में कितने लोगों का नाम राशन कार्ड में है या आपका नाम गांव के राशन कार्ड की लिस्ट में है या नहीं तो घर बैठे लिस्ट देख सकते है।

खाद्य विभाग ने राशन कार्ड से सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराया है। इसमें आप ग्रामीण एवं शहरी राशन कार्ड की लिस्ट देख सकते हो। लेकिन अधिकांश लोगों को लिस्ट देखने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में नहीं पता है। इसलिए यहाँ हम स्टेप by स्टेप बहुत सरल तरीके से बता रहे है कि ऑनलाइन अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें ? तो चलिए शुरू करते है।

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें ऑनलाइन ?

स्टेप-1 राशन कार्ड देखने की वेबसाइट खोलें

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले हमें राशन कार्ड की वेबसाइट में जाना होगा। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में nfsa.gov.in टाइप करके सर्च करें या यहाँ दिए गए डायरेक्ट लिंक को सेलेक्ट करें। इस लिंक के द्वारा आप सीधे राशन कार्ड सूची की वेबसाइट में जा सकेंगे – यहाँ क्लिक करें

स्टेप-2 Ration Cards विकल्प को चुनें

राशन कार्ड देखने की वेबसाइट खुलने के बाद स्क्रीन पर अलग – अलग विकल्प दिखाई देगा। हमें अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट देखना है, इसलिए यहाँ मेनू में Ration Cards विकल्प को चुनें। इसके बाद Ration Card Details On State Portals विकल्प को सेलेक्ट करें।

gaon-ke-ration-card-ki-list

स्टेप-3 अपने राज्य का नाम चुनें

अब स्क्रीन पर भारत के सभी राज्यों का नाम दिखाई देगा। यहाँ आपको अपने राज्य का नाम खोजना है। आपका राज्य मिल जाने के बाद उसे सेलेक्ट कीजिये। जैसे – स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

gaon-ke-ration-card-ki-list

स्टेप-4 अपने जिले का नाम चुनें

राज्य का नाम सेलेक्ट करने के बाद उस राज्य में जितने भी जिले होंगे उसकी लिस्ट स्क्रीन में आएगी। यहाँ पर अपने जिले का नाम खोजना है और सेलेक्ट करना है। फिर Show विकल्प को चुनना है।

gaon-ke-ration-card-ki-list

स्टेप-5 ग्रामीण या शहरी क्षेत्र चुनें

जिला का नाम सेलेक्ट करने के बाद स्क्रीन पर ग्रामीण (Rural) एवं शहरी (Urban) का विकल्प दिखाई देगा। अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट देखने के लिए यहाँ Rural राशन कार्ड को सेलेक्ट कीजिये।

gaon-ke-ration-card-ki-list

स्टेप-6 अपने ब्लॉक का नाम चुनें

क्षेत्र सेलेक्ट करने के बाद आपके द्वारा सेलेक्ट किये जिले के अन्तर्गत आने वाले सभी ब्लॉक का नाम दिखाई देगा। यहाँ अपने ब्लॉक का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है।

gaon-ke-ration-card-ki-list

स्टेप-7 अपने पंचायत का नाम चुनें

ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट दिखाई देगा। यहाँ अपने पंचायत का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है।

gaon-ke-ration-card-ki-list

स्टेप-8 अपने गांव का नाम चुनें

ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत जितने भी गांव आते होंगे उसकी लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें आपको अपने गांव का नाम खोजकर सेलेक्ट करना है।

gaon-ke-ration-card-ki-list

स्टेप-9 गांव के राशन कार्ड की लिस्ट देखें

जैसे ही आप अपने गांव का नाम सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर उस गांव की सभी राशन कार्ड धारकों की लिस्ट खुल जाएगी। इसमें राशन कार्ड नंबर, प्रकार एवं हितग्राही का नाम दिया रहेगा। यहाँ आप अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट देख सकते है।

gaon-ke-ration-card-ki-list

राज्यवार अपने गांव की राशन कार्ड सूची देखें

यहाँ हमने एक राज्य के उदाहरण से बताया की अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें। ठीक इसी तरह अन्य सभी राज्यों के निवासी बहुत आसानी से गांव की लिस्ट देख सकते है। नीचे टेबल में हमने राज्य का नाम एवं गांव के राशन कार्ड की लिस्ट देखने का लिंक दिया है। इस टेबल में आप अपने राज्य का नाम खोजें और उसके सामने दिए गए लिंक को चुनें –

राज्य का नामगांव के राशन कार्ड की लिस्ट
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)
Karnataka (कर्नाटक)
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Telangana (तेलंगाना)
Tripura (त्रिपुरा)
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

अपने गांव का राशन कार्ड में नाम कैसे देखें ?

अपने गांव का राशन कार्ड में नाम देखने के लिए सबसे पहले खाद्य विभाग की वेबसाइट ओपन करें। इसके बाद अपने जिला, तहसील, ग्राम पंचायत एवं गांव का नाम चुनें। जैसे ही आप अपने गांव का नाम सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर आपके गांव का राशन कार्ड खुल जायेगा। इसके आप अपना नाम देख सकते हो।

मेरे गांव की राशन कार्ड में नाम है क्या करें ?

अगर आपके गांव के राशन कार्ड में नाम नहीं आया है, तो आपको आवेदन करना होगा। आवेदन आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यमों से कर सकते हो।

अपने गांव के राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें ?

अपने गांव के राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करें। इसके बाद आपकी पात्रता के अनुसार आपके गांव के राशन कार्ड में आपका नाम राशन कार्ड में जुड़ जायेगा।

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति बिना किसी परेशानी के घर बैठे ऑनलाइन अपने गांव का राशन कार्ड में नाम देख पायेगा। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या राशन कार्ड से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट देखने की जानकारी सभी लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प ग्रुप एवं फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर हम राशन कार्ड योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते है। अगर आप इससे सम्बंधित नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – myrationcard.in धन्यवाद !

शेयर करें :

30 thoughts on “अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें”

  1. Mere parivar mein ration card mein kitna aadami ka naam nahin unka jodenge kaise Ham use samasya ka Hal kar sakti hain

    Reply
  2. मैं भी एक उनमें से ही हूं जिस को राशन नहीं मिलता है मेरा गांव गांव गोरखपुर आ है जो राजस्थान के अंदर आता है अलवर डिस्ट्रिक्ट में राजगढ़ तहसील है पोस्ट degawda राजस्थान का रहने वाला हूं मैं ना मेरे पास जमीन है ना ही कोई घर है

    Reply
  3. यदि आप ऐसे ही फ्री राशन बांटते रहे तो राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा को कब चालू करोगे जब गरीब मर जाएगा जब वैसे तो सरकार कहती है कि हम गरीबों के साथ हैं अमीरों के राशन कार्ड चालू है उनको राशन मिलता है जिसके पास जमीन नहीं है घर नहीं है राशन कार्ड है लेकिन अनाज नहीं है क्योंकि खाद्य सुरक्षा बंद करी हुई है 1 अप्रैल को खोलने का वादा किया था तो आप लोगों ने फिर राशन कार्ड बढ़ा दिया कि गेहूं 3 महीने फ्री मिलेगी आखिर क्या है सरकार मजाक कर रही है क्या

    Reply
  4. Sir l have already old ration card but l want to change it and take a new one but the officers asking me too many documents

    Reply
  5. शर आप से यह जानकारी लेना है पूर्णिया जिला का अमौर प्रखदं में डीलर बाहरी कब से है

    Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें