My Ration Card » सरकारी योजना » पीएम सुरक्षा बीमा योजना क्लेम कैसे करें

पीएम सुरक्षा बीमा योजना क्लेम कैसे करें

पीएम सुरक्षा बीमा योजना क्लेम कैसे करें pm suraksha bima yojana claim kaise kare : दुर्घटना होने पर अगर आप आर्थिक सहायता चाहते हैं या फिर आप यह चाहते हैं कि आपकी मृत्यु के पश्चात आपके परिवार वालों को थोड़े बहुत पैसे की आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके। तो इसके लिए आपको अपना जीवन बीमा अवश्य करवाना चाहिए और अगर आप इस बात से घबराते हैं कि जीवन बीमा योजना में शामिल होने के लिए आपको अधिक पैसे भरने पड़ेंगे तो अब आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आप बड़े ही आसानी से शामिल हो सकते हैं और साल में सिर्फ एक बार मामूली सी रकम को भरकर के इस योजना का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। पीएम सुरक्षा बीमा योजना का क्लेम करने के लिए आपको “पीएम सुरक्षा बीमा योजना क्लेम कैसे करें” के बारे में जानकारी होनी चाहिए, जो इस आर्टिकल में दी जा रही है।

pm-suraksha-bima-yojana-claim

पीएम सुरक्षा बीमा योजना क्लेम (PMSBY)

योजना का नामप्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना
लाभ 2 लाख का बीमा
किश्त 12 रूपये प्रतिवर्ष
यहाँ क्या जानकारी मिलेगा ?कैसे मिलेगा क्लेम
क्लेम फॉर्म पीडीएफ में मिलेगा
आधिकारिक वेबसाइटjansuraksha.gov.in

पीएम सुरक्षा बीमा योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है। इस योजना में अगर कोई व्यक्ति शामिल होता है और आगे चलकर के उसकी मौत हो जाती है या फिर उसका एक्सीडेंट हो जाता है, तो ऐसी अवस्था में योजना का फायदा व्यक्ति को मिलता है।

योजना में शामिल व्यक्ति की अगर मौत होती है तो उसके नॉमिनी को ₹200000 प्राप्त होते हैं और अगर व्यक्ति किसी दुर्घटना की वजह से विकलांग हो जाता है तो व्यक्ति को टोटल ₹200000 प्राप्त होते हैं।

वही अगर व्यक्ति आंशिक तौर पर विकलांग होता है तो उसे ₹100000 की सहायता मिलती है। इस योजना का फायदा व्यक्ति इंश्योरेंस कंपनी से भी ले सकता है अथवा अपने बैंक की ब्रांच से भी ले सकता है। योजना में शामिल व्यक्ति को हर साल ₹20 का प्रीमियम एक बार जमा करना पड़ता है।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना क्लेम कैसे करें ?

  • पीएम सुरक्षा बीमा योजना में क्लेम करने के लिए आपको सबसे पहले जन सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना है। जन सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक हमने नीचे प्रस्तुत किया हुआ है। विजिट वेबसाइट : jansuraksha.gov.in
  • ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करने के पश्चात जब आपके ब्राउज़र में जन सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट ओपन होगी तो उसमें आपको फॉर्म वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर टोटल तीन प्रकार के ऑप्शन ओपन होंगे। उसमें से आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • पीएम सुरक्षा बीमा योजना वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा। उस पेज में आपको क्लेम फॉर्म वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर लैंग्वेज का सिलेक्शन करने के लिए कहा जाएगा। ऐसा होने पर आपको भाषा का सिलेक्शन कर लेना है और पीएम सुरक्षा बीमा योजना क्लेम फॉर्म के पीडीएफ पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया फॉर्म ओपन होगा। उसे आप को डाउनलोड कर लेना है और उसकी हार्ड कॉपी निकाल लेनी है।
  • अब पेन की सहायता से आपको एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर जिन जानकारियों को भरने के लिए कहा जा रहा है उन सभी जानकारियों को उनकी निश्चित जगह में दर्ज करना है और उसके पश्चात मांगे जा रहे सभी दस्तावेज को भी साथ में अटैच कर देना है।
  • अब तैयार एप्लीकेशन फॉर्म को आप को ले जाकर के बैंक में जमा कर देना है।

इसके पश्चात आपके दस्तावेज का वेरिफिकेशन किया जाएगा, साथ ही आपकी एप्लीकेशन फॉर्म का भी वेरिफिकेशन किया जाएगा और बैंक के द्वारा योजना के अंतर्गत बनी हुई क्लेम राशि दी जाएगी।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना का क्लेम कैसे मिलेगा ?

बीमा लेने वाले व्यक्ति की जब मृत्यु हो जाए तो उसके पश्चात नॉमिनी को या फिर घरवालों को उस बैंक में जाना है जिस बैंक में व्यक्ति का अकाउंट था। बैंक में जाने के बाद व्यक्ति को पॉलिसी धारक के मृत्यु प्रमाण पत्र को जमा करवाना है।

इसके पश्चात बैंक के कर्मचारी के द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र का वेरिफिकेशन किया जाएगा और उसके पश्चात बीमा के जो भी पैसे होंगे वह नॉमिनी को उसके बैंक अकाउंट में निश्चित दिन में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। यही प्रक्रिया आप इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस में जा कर के भी अप्लाई कर सकते है।

बैंक द्वारा भेजा जायेगा बैलेंस मेन्टेन्स करने का मैसेज

जब कोई व्यक्ति पीएम सुरक्षा बीमा योजना में शामिल होता है तो उसकी बैंक के द्वारा हर साल ₹20 का प्रीमियम ऑटो डेबिट के जरिए व्यक्ति के बैंक अकाउंट से काट लिया जाता है। इस प्रकार पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को योजना का फायदा मिलता है।

इस प्रकार अगर कभी पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसने जिसे नॉमिनी बनाया हुआ होता है, उसे ₹200000 का बीमा कवर दिया जाता है। व्यक्ति को इस पॉलिसी को लेने के लिए अथवा टाइम टू टाइम बीमा की ईएमआई की पेमेंट करने के लिए बैंक के द्वारा एसएमएस/ईमेल भी भेजा जाता है।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना पॉलिसी की समाप्ति

इस योजना में शामिल व्यक्ति 70 साल की उम्र तक योजना का फायदा उठा सकता है। अगर व्यक्ति की उम्र 70 साल हो गई है या फिर उसकी उम्र 70 साल से भी अधिक हो गई है तो इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा योजना में से व्यक्ति के नाम को निकाल दिया जाता है।

01. अगर व्यक्ति ने अपने बैंक अकाउंट को बंद कर दिया होता है तो ऐसी अवस्था में भी योजना में से व्यक्ति को बाहर निकाल दिया जाता है।

02. अगर व्यक्ति के बैंक अकाउंट में प्रीमियम की पेमेंट करने के लिए उचित मात्रा में पैसे उपलब्ध नहीं है तो पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति के अकाउंट को टर्मिनेट कर दिया जाता है।

03. अगर किसी व्यक्ति की पॉलिसी किसी भी वजह से बंद हो जाती है, तो 45 दिनों के अंदर व्यक्ति अपनी पॉलिसी को फिर से स्टार्ट करवा सकता है।

04. अगर किसी व्यक्ति की उम्र 55 साल हो गई है और उसने अपनी पॉलिसी को रिन्यू नहीं करवाया है, तो पॉलिसी को बंद कर दिया जाता है।

नई पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

किसान सम्मान निधि योजना की किस्त कैसे चेक करें

आयुष्मान कार्ड कैसे निकाले मोबाइल से

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट कैसे देखें

ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से

सारांश –

पीएम सुरक्षा बीमा योजना क्लेम करने के लिए सबसे पहले क्लेम फॉर्म प्राप्त करें। ये फॉर्म आपको jansuraksha.gov.in पर मिल जायेंगे। फिर इस फॉर्म को भरकर और सभी जरुरी दस्तावेज लगाकर बैंक में जमा करें। आपके क्लेम की प्रक्रिया बीमा कंपनी के द्वारा पूर्ण किया जायेगा। फिर जो भी नॉमिनी होंगे उसके बैंक अकाउंट में क्लेम का पैसा जमा हो जायेगा।

सामान्य प्रश्न (FAQ)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ कैसे उठाएं ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आपको 20 रूपये प्रतिवर्ष जमा करके इस योजना में शामिल होना होगा। फिर आपको 2 लाख तक बीमा कवर मिल जायेगा। किश्त आपके बैंक अकाउंट से ऑटो डेबिट हो जायेंगे।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में कितना पैसा मिलता है ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 2 लाख तक पैसा मिलता है। अगर किसी पालिसी होल्डर की आकस्मिक मृत्यु एक्सीडेंट से हो जाती है, तब उसके नॉमिनी को 200000 रूपये प्रदान किये जाते है। इसके लिए आपको क्लेम करना होता है।

क्या मैं प्राकृतिक मृत्यु के लिए pmsby का दावा कर सकता हूँ ?

प्राकृतिक आपदाएं दुर्घटनाओं की प्रकृति की हैं, कोई भी मृत्यु/विकलांगता (जैसा कि परिभाषित किया गया है
PMSBY के तहत) ऐसी प्राकृतिक आपदाओं के परिणामस्वरूप भी PMSBY के तहत कवर किया जाता है।
जबकि आत्महत्या के कारण मौत को कवर नहीं किया जाता है, लेकिन हत्या से होने वाली मौत को कवर किया जाता है।

शेयर करें :

1 thought on “पीएम सुरक्षा बीमा योजना क्लेम कैसे करें”

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें