My Ration Card » राशन कार्ड » राशन कार्ड बनाने के लिए क्या करना होगा

राशन कार्ड बनाने के लिए क्या करना होगा

राशन कार्ड बनाने के लिए क्या करना होगा ration card banane ke liye kya karna hoga : आप चाहे भारत के किसी भी राज्य में क्यों ना रहते हो। अगर राशन कार्ड ना होने की वजह से आपको सरकार के द्वारा दिए जाने वाले राशन की प्राप्ति हर महीने नहीं हो पा रही है तो आपको आज ही राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहिए।

हालांकि इसके पहले आपको यह भी पता कर लेना चाहिए कि आखिर राशन कार्ड बनता कैसे है अथवा आपको राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना पड़ेगा।

बता दें कि राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑफलाइन और ऑनलाइन होती है। इस प्रकार से आपके राज्य में जिस मोड के द्वारा राशन कार्ड बनाया जाता है, आपको उस मोड के अंतर्गत राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होता है।

अगर आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि “राशन कार्ड बनाने के लिए क्या करना होगा।”

ration-card-banane-ke-liye-kya-karna-hoga

राशन कार्ड बनाने के लिए क्या करना होगा ?`

राशन कार्ड मौजूद होने पर व्यक्ति को हर महीने सरकारी गल्ले की दुकान से रियायती दरों पर राशन मिलता है राशन के अंतर्गत व्यक्ति को गेहूं और चावल तो हर महीने निश्चित तौर पर मिलता है।

 इसके अलावा त्योहारों के मौके पर अथवा पर्व के मौके पर सरकार राशन कार्ड धारक व्यक्ति को चना गुड़ रिफाइंड तेल मिट्टी का तेल और केरोसिन का वितरण भी करवाती है। राशन कार्ड का निर्माण करवाने के लिए कई राज्यों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार की प्रक्रिया है तो कई राज्यों में सिर्फ ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन ही प्रक्रिया है।

1: आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें

जब आप ऑफलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए जाते हैं तो आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होता है, वही जब आप ऑनलाइन इसी प्रक्रिया को करते हैं तो आपको आवश्यक दस्तावेज को स्कैन करके डिजिटल फॉर्मेट में संबंधित वेबसाइट पर अपलोड करना होता है।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु आपके पास आवश्यक दस्तावेज अवश्य उपलब्ध होने चाहिए वरना आप राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि जो भी दस्तावेज आप प्रस्तुत करें, वह बिल्कुल सही और सटीक होने चाहिए।

फर्जी दस्तावेज पर राशन कार्ड अप्लाई करना अथवा बनवाना कानूनन जुर्म होता है। इस प्रकार से आप को राशन कार्ड बनवाने के लिए नीचे दिए गए दस्तावेज को पहले इकट्ठा कर लेना है।

  • आवेदक के आधार कार्ड की फोटो कॉपी।
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी।
  • फोन नंबर।
  • ईमेल आईडी।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • वोटर आईडी कार्ड।
  • लाइसेंस।

2: ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन प्रक्रिया का सिलेक्शन करें

राशन कार्ड हेतु आवेदन करने के लिए जब आप आवश्यक दस्तावेज को इकट्ठा कर ले तब आपको सबसे पहले तो इंटरनेट पर जाकर के इस बात की जानकारी पता कर लेनी है कि आपके राज्य में राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया क्या है।

कहने का मतलब है कि आपके राज्य में क्या ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई किया जा सकता है अथवा नहीं क्योंकि अधिकतर राज्यों में तो ऑफलाइन राशन कार्ड बनता ही है।

परंतु कुछ ही ऐसे राज्य हैं जहां पर ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने की सुविधा दी जाती है और उसके लिए किसी वेबसाइट को लांच किया जाता है। इस प्रकार से ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन आवेदन हेतु प्रक्रिया का सिलेक्शन कर ले।

3: राशन कार्ड हेतु आवेदन करें

अगर आपने ऑफलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत राशन कार्ड हेतु आवेदन करने का मन बनाया हुआ है तो नीचे हम आपको ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा राशन कार्ड हेतु आवेदन कैसे करते हैं की जानकारी दे रहे हैं और उसके पश्चात हम आगे आपको ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करते हैं की जानकारी देंगे।

राशन कार्ड आवेदन हेतु ऑफलाइन प्रक्रिया

  1. ऑफलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेज की पहले तो फोटो कॉपी करवा लेनी है।
  2. फोटोकॉपी करवाने के बाद आपको सभी दस्तावेज को लेकर के अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ब्लॉक में चले जाना है।
  3. ब्लॉक में जाने के बाद आपको राशन कार्ड आवेदन हेतु एप्लीकेशन फॉर्म हासिल करना है।
  4. अब सभी जानकारियों को आपको निश्चित जगह में एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर भर देना है।
  5. अब आपने जो दस्तावेज फोटो कॉपी करके रखे हुए हैं उन्हें आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ ही अटैच कर देना है।
  6. अब आपको निश्चित फीस के साथ इस एप्लीकेशन फॉर्म को ब्लॉक में बैठे हुए संबंधित कर्मचारी के पास जमा कर देना है।
  7. अब कर्मचारी राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म का भी वेरीफिकेशन करेगा और सही प्रकार से दस्तावेज की भी जांच करेगा और सब कुछ ठीक पाए जाने पर आप के नाम पर कर्मचारी के द्वारा राशन कार्ड बना दिया जाएगा जो आपको 10 से 15 दिनों के अंदर प्राप्त हो जाएगा।
  8. इसके साथ ही कर्मचारी के द्वारा आपके नाम पर जारी किए गए राशन कार्ड के नंबर को आपके राज्य के राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी फीड कर दिया जाता है ताकि आप ऑनलाइन अपने राशन कार्ड को सर्च कर सके और उसे डाउनलोड कर सके।

राशन कार्ड आवेदन हेतु ऑनलाइन प्रक्रिया

ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज को अपने पास में रख लेना है।

  1. अब आपको कंप्यूटर में अपने राज्य की आधिकारिक राशन कार्ड की वेबसाइट को ओपन करना है।
  2. आधिकारिक राशन कार्ड की वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आपको अप्लाई फॉर न्यू राशन कार्ड वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  3. अब आपकी स्क्रीन पर न्यू राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो करके आएगा। उसमें आपको आवेदक व्यक्ति की सारी जानकारियों को डालना है, साथ ही व्यक्ति के परिवार के लोगों के नाम को भी डालना है।
  4. अब आपको अपलोड डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और सभी दस्तावेज को स्कैन करके डिजिटल फॉर्मेट में अपलोड कर देना है।
  5. अब आपको पेमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और नेट बैंकिंग अथवा दूसरी निर्धारित पेमेंट मेथड का इस्तेमाल करके पेमेंट कर देनी है, जो कि ₹105 से लेकर ₹150 के आसपास में होती है।
  6. पेमेंट हो जाने के बाद आपको प्रिंट डॉक्यूमेंट वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  7. ऐसा करने पर आपको एक रसीद प्राप्त हो जाएगी जो भविष्य में आपके काम आएंगी।

राज्यवार राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया देखें

यहाँ टेबल में हमने राज्य का नाम एवं राशन कार्ड बनाने का लिंक दिया है। टेबल में अपने राज्य का नाम खोजें और उसके सामने दिए गए लिंक को चुनें –

राज्य का नामराशन कार्ड हेतु आवेदन
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)
Assam (असम)
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)
Jharkhand (झारखंड)
Kerla (केरल)
Karnataka (कर्नाटक)
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Telangana (तेलंगाना)
Tripura (त्रिपुरा)
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)
West Bengal (पश्चिम बंगाल)

राशन कार्ड कितने दिन में बन जाता है ?

ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा राशन कार्ड हेतु आवेदन करने के पश्चात अथवा ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा राशन कार्ड हेतु आवेदन करने के पश्चात राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म का वेरिफिकेशन होता है। साथ ही साथ में दिए गए दस्तावेज का भी वेरिफिकेशन किया जाता है।

जब खाद एवं रसद विभाग पूरी तरह से संतुष्ट हो जाता है तो उसके पश्चात आपके राशन कार्ड को बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाती है, जिसके अंतर्गत एक यूनिक राशन कार्ड नंबर निकाला जाता है और उसे आपके नाम पर जारी किया जाता है। इस प्रकार से 15 से 20 दिनों के अंदर राशन कार्ड बनता है।

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

राशन कार्ड किसके नाम पर है कैसे देखें

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले

राशन कार्ड किसका किसका आया है देखें

खाद्य सुरक्षा में नाम है या नहीं कैसे देखें घर बैठे

सामान्य प्रश्न (FAQ)

नया राशन कार्ड बनाने के लिए क्या करना होगा ?

नया राशन कार्ड बनाने के लिए आप ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें ?

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करें और सभी नए सदस्यों का आधार कार्ड की फोटोकॉपी लेकर खाद्य विभाग में जमा कर दें। आवेदन की जाँच उपरांत सभी नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में शामिल हो जायेगा।

राशन कार्ड बनने के बाद कितने दिन बाद राशन मिलता है ?

राशन कार्ड बनने के बाद 3 महीने के बाद राशन मिलता है।

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें