My Ration Card » राशन कार्ड अप्लाई » UP Ration Card Apply 2022: यूपी में राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

UP Ration Card Apply 2022: यूपी में राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

UP Ration Card Apply 2022: यूपी में राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें: अगर आप यूपी अर्थात उत्तर प्रदेश राज्य में रहते हैं परंतु अभी भी आपके पास राशन कार्ड मौजूद नहीं है और इसकी वजह से आप सरकार के द्वारा दिए जाने वाले राशन का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं तो आपको जल्द से जल्द यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहिए। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही मोड दिया गया है।

आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी मोड का इस्तेमाल करके राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपी के गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए राशन कार्ड होना बहुत ही आवश्यक होता है। इसके द्वारा उन्हें सस्ती कीमत पर राशन मिलता है।

साथ ही विभिन्न प्रकार की गवर्नमेंट योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए व्यक्ति राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि यूपी में राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें” अथवा “यूपी राशन कार्ड कैसे बनवाएं।”

uttar-pradesh-me-ration-card-kaise-banega

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड बनवाने का तरीका

यूपी में रहने वाला कोई व्यक्ति अगर गरीबी रेखा से ऊपर जिंदगी व्यतीत कर रहा है तो उसे एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होता है और अगर कोई व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे जिंदगी व्यतीत कर रहा है तो उसे बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होता है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की भी आवश्यकता पड़ती है जिसे आप को राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होता है।

क्योंकि आपके दस्तावेज की वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद ही यूपी खाद्य एवं रसद डिपार्टमेंट यह निर्णय लेता है कि आपको राशन कार्ड का नंबर दिया जाना चाहिए अथवा नहीं। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि फर्जी लोग यूपी राशन कार्ड प्राप्त ना कर सके।

यूपी में राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

घर बैठे यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन बनवाने का तरीका नीचे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। इस तरीके को करने के लिए आपके पास कंप्यूटर अथवा लैपटॉप होना चाहिए साथ ही इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।

  • यूपी में राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक व्यक्ति को कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में उत्तर प्रदेश खाद एवं रसद डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है। वेबसाइट का लिंक नीचे हमने आपको दिया हुआ है।
  • विजिट वेबसाइट -: fcs.up.gov.in
  • ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके जब आद यूपी खाद एवं रसद डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे तो आपको डाउनलोड फॉर्म वाले ऑप्शन में चले जाना है।
  • डाउनलोड फॉर्म वाले ऑप्शन में जाने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। उनमें से आपको आवेदन प्रपत्र वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन होगा। अगर आप गांव के निवासी हैं तो आपको राशन कार्ड आवेदन ग्रामीण क्षेत्र वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और अगर आप शहर में रहते हैं तो आपको राशन प्रपत्र नगरीय पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप गांव अथवा शहर में से किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन करेंगे तो उसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा।
  • अब आपको गांव/शहर के हिसाब से एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना है और प्रिंटर की सहायता से उसके प्रिंटआउट को बाहर निकाल लेना है।
  • प्रिंट आउट हासिल करने के बाद आपको राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर परिवार के मुखिया का नाम, पिता का नाम, पति का नाम, बैंक खाते का विवरण, फोन नंबर, बैंक का नाम, जिला का नाम, ग्राम पंचायत का नाम, व्यवसाय, उम्र, जन्मतिथि, विकासखंड का नाम, मोहल्ले का नाम इत्यादि जानकारियों को उनकी निश्चित जगह में दर्ज करना है।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद उन्हें एक बार फिर से चेक करें। अगर सब कुछ सही है तो उसके पश्चात डिमांड किए जा रहे दस्तावेज को भी साथ में अटैच कर दे। याद रखे कि आपको ओरिजिनल नहीं बल्कि फोटोकॉपी दस्तावेज को ही अटैच करना है।
  • अब तैयार एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर के आपको अपने गांव के अंतर्गत आने वाले ब्लॉक में जमा कर देना है। अगर आप शहरी इलाके में रहते हैं तो आपको नगर पालिका या फिर तहसील में जाकर के जमा कर देना है।
  • दस्तावेज और एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करने के बाद कुछ दिनों के भीतर आपके फॉर्म का और आपके दस्तावेज का वेरिफिकेशन किया जाएगा और अगर सब कुछ ठीक रहता है।

तो आपका राशन कार्ड बनाया जाएगा और आप के नाम पर राशन कार्ड नंबर जारी कर दिया जाएगा, साथ ही यूपी राशन कार्ड के अंतर्गत आपके गांव की लिस्ट में आपका नाम आ जाएगा।

यूपी में राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

जो लोग यूपी राशन कार्ड को ऑनलाइन बनवाने का तरीका नहीं जानते हैं अथवा जिन लोगों को ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई करने में कोई समस्या आ रही है वह ऑफलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें नीचे तरीका दर्शाया/बताया गया है।

  • आपको अपने आवश्यक दस्तावेज को लेकर के पास में मौजूद जन सेवा केंद्र में चले जाना है।
  • जन सेवा केंद्र में जाने के बाद आपको वहां बैठे हुए कर्मचारी से राशन कार्ड बनवाने के लिए कहना है, साथ ही अपने आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी भी उन्हें दे देनी है।
  • अब आपके द्वारा दिए गए दस्तावेज की सहायता से ही जन सेवा केंद्र का कर्मचारी यूपी राशन कार्ड के एप्लीकेशन फॉर्म को भरेगा।
  • जन सेवा केंद्र में बैठे हुए कर्मचारियों के द्वारा आपके राशन कार्ड के एप्लीकेशन को आपके क्षेत्र के अंतर्गत लगने वाले खाद एवं रसद डिपार्टमेंट के ऑफिस में भेज दिया जाएगा।
  • खाद एवं रसद डिपार्टमेंट के ऑफिस के कर्मचारियों के द्वारा आपके यूपी राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म की जांच की जाएगी।

अब यूपी राशन कार्ड योजना की लिस्ट में आपके नाम को शामिल किया जाएगा और आपको राशन कार्ड का नंबर भी जारी कर दिया जाएगा।

यूपी राशन कार्ड बनवाने हेतु पात्रता

अगर आप नीचे दी गई पात्रताओं को पूरा करते हैं तो ही यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए आप योग्य होते हैं।

  • राशन कार्ड बनवाने हेतु परिवार के सभी सदस्यों के पास आधार कार्ड मौजूद होना चाहिए।
  • व्यक्ति मूल रूप से उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • व्यक्ति के घर में कोई भी व्यक्ति गवर्नमेंट पद पर नहीं होना चाहिए।
  • व्यक्ति के पास तीन पहिया, चार पहिया या फिर दो पहिया गाड़ी नहीं होनी चाहिए।
  • व्यक्ति बीपीएल या फिर एपीएल केटेगरी में होना चाहिए।
  • व्यक्ति के पास खुद का आधार कार्ड होना चाहिए।

यूपी राशन कार्ड बनवाने हेतु दस्तावेज

नीचे उन दस्तावेजों की सूची दी गई है जिसकी आवश्यकता आपको राशन कार्ड बनवाने के लिए पड़ेगी।

  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो।
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • पत्र व्यवहार का पता।
  • मोबाइल नंबर।

सारांश -:

यूपी में राशन कार्ड के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते है। ऑनलाइन यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट में जाये और फॉर्म को भरकर ऑनलाइन आवेदन सबमिट करें। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए फॉर्म प्राप्त करें और सभी दस्तावेज की कॉपी लगाकर खाद्य एवं रसद विभाग में जमा कर दें। इसके पश्चात निर्धारित समय में आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में शामिल हो जायेगा। जिसके बाद आपको भी राशन मिलने लगेगा।

यूपी राशन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें

ग्राम पंचायत राशन कार्ड नई लिस्ट उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

नई राशन कार्ड आवेदन फॉर्म यूपी डाउनलोड करें

सामान्य प्रश्न (FAQ)

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए कौन सी वेबसाइट पर जाएं?

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए fcs.up.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

क्या उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड हमें फिजिकल फॉर्मेट में हासिल होता है?

नहीं बल्कि आपको राशन कार्ड का नंबर मिलता है। आप चाहे तो इंटरनेट से राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

राशन कार्ड में यूनिट का मतलब क्या होता है?

अगर एक यूनिट है तो 5 किलो राशन मिलेगा। दो यूनिट है तो 10 किलो राशन मिलेगा। 5 यूनिट है तो 25 किलो राशन मिलेगा अर्थात राशन कार्ड में जितने सदस्य होते हैं उन हर सदस्य के पीछे 5 यूनिट मिलता है। इस प्रकार अगर 5 सदस्य हैं तो 25 यूनिट राशन मिलेगा।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें