My Ration Card » राशन कार्ड » ग्रीन राशन कार्ड कैसे चेक करें 2022

ग्रीन राशन कार्ड कैसे चेक करें 2022

ग्रीन राशन कार्ड कैसे चेक करें 2022 green ration card kaise check kare : ग्रीन राशन कार्ड के द्वारा सरकार गरीब लोगों को बहुत ही कम कीमत पर हर महीने राशन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य लेकर के चल रही है। जिस व्यक्ति के नाम पर ग्रीन राशन कार्ड जारी किया जाएगा, वह व्यक्ति हर महीने 5 किलो का अनाज सिर्फ ₹1 प्रति किलो की दर से प्राप्त कर सकेगा।

बता दे कि जो लोग बीपीएल कार्ड पहले से ही बनवा कर के रखे हैं वह भी सरकार के द्वारा शुरू की गई ग्रीन राशन कार्ड योजना का फायदा हासिल कर सकेंगे। सरकार ने ग्रीन राशन कार्ड को बनवाने की प्रक्रिया ऑफलाइन भी दी हुई है और ऑनलाइन भी दी हुई है। नीचे हमने दोनों ही प्रक्रिया के द्वारा ग्रीन राशन कार्ड कैसे बनवाते हैं अथवा “ग्रीन राशन कार्ड कैसे चेक करे” की जानकारी दी हुई है।

green-ration-card-check

ग्रीन राशन कार्ड की जानकारी

आर्टिकल का नामग्रीन राशन कार्ड कैसे चेक करें
विभागखाद्य विभाग
वर्ष2022
प्रक्रियाऑनलाइन
लाभार्थीपात्र व्यक्ति
ऑफिसियल वेबसाइटaahar.jharkhand.gov.in

ग्रीन राशन कार्ड हेतु आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, फोन नंबर, पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो अथवा बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए तभी वह ग्रीन राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है।

इसके अलावा ग्रीन राशन कार्ड बन जाने के पश्चात अगर व्यक्ति अपने ग्रीन राशन कार्ड को चेक करना चाहता है तो उसके पास स्मार्टफोन अथवा लैपटॉप तथा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

ग्रीन राशन कार्ड कैसे चेक करें ऑनलाइन ?

ग्रीन राशन कार्ड को ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको उसी राज्य की खाद आपूर्ति डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।

 जिस राज्य में आपने ग्रीन राशन कार्ड बनवाया हुआ है अथवा जिस राज्य में आपने ग्रीन राशन कार्ड के लिए आवेदन किया हुआ है। ऑनलाइन ग्रीन राशन कार्ड चेक कैसे करते हैं की जानकारी नीचे बताए अनुसार है।

  • ग्रीन राशन कार्ड को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र में स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर में अपने राज्य की खाद आपूर्ति डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है। अपने राज्य की खाद आपूर्ति डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी आप इंटरनेट से प्राप्त कर सकते हैं।
  • राज्य की खाद डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको मेनू बार में से या फिर किसी भी प्रकार से ग्रीन राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन वाले ऑप्शन को ढूंढना है।
  • अगर यह ऑप्शन आपको नहीं मिल रहा है तो आप वेबसाइट के ऊपर की साइड में दिए गए सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करके इस ऑप्शन को ढूंढ सकते हैं।
  • जब आपको ग्रीन राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन वाला ऑप्शन प्राप्त हो जाए, तब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। कई जगह पर अप्लाई फॉर ग्रीन राशन कार्ड का ऑप्शन होता है तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर ग्रीन राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको सभी मांगी गई जानकारियों को एप्लीकेशन में ठीक ठीक तरीके से निश्चित जगह में दर्ज कर देना है।
  • निश्चित जगह में सभी जानकारियों को भर लेने के पश्चात आपको डिमांड किए जा रहे आवश्यक दस्तावेज को भी स्कैन करना है और उसके पश्चात डिजिटल फॉर्मेट में दस्तावेज को अपलोड करना है।
  • अब आपको एक बार फिर से सभी दस्तावेज और भरे गए एप्लीकेशन फॉर्म की जांच कर लेनी है कि सब कुछ ठीक है अथवा नहीं।
  • अगर सब कुछ एप्लीकेशन फॉर्म में ठीक है तो उसके बाद तुरंत ही आपको सबमिट वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार से ग्रीन राशन कार्ड के लिए आपका आवेदन पूरा हो जाता है। इसके पश्चात जब आपका ग्रीन राशन कार्ड बन जाएगा तो आप अपने ग्रीन राशन कार्ड को ऑनलाइन अपने राज्य की खाद आपूर्ति डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकेंगे।

ग्रीन राशन कार्ड कैसे बनाये ?

ग्रीन राशन कार्ड चेक करने के लिए आप ऑफलाइन तरीका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑफलाइन तरीके के द्वारा ग्रीन राशन कार्ड कैसे चेक किया जाता है, इसकी डिटेल्स नीचे बताई गई है।

  • ग्रीन राशन कार्ड को ऑफलाइन चेक करने के लिए अथवा ग्रीन राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने घर के पास में मौजूद खाद आपूर्ति डिपार्टमेंट अथवा जन सेवा केंद्र अथवा पीडीएस सेंटर में चले जाना है।
  • संबंधित जगह पर जाने के पश्चात आपको वहां पर बैठे हुए अधिकारियों से ग्रीन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत ग्रीन राशन कार्ड बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म हासिल कर लेना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म लेने के बाद आपको नीली पेन अथवा काली पेन की सहायता से उन सभी जानकारियों को उनकी निश्चित जगह में दर्ज करना है जिन जानकारियों को एप्लीकेशन फॉर्म मे भरने के लिए कहा जा रहा है।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको सभी जानकारियों को एक बार क्रॉस चेक कर लेना है कि कहीं कुछ गड़बड़ी तो नहीं है।
  • अगर सब कुछ सही है तो उसके पश्चात आप को साथ में मांगे जा रहे आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को भी एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।
  • अब आपको दस्तावेज के साथ अटैच किए गए एप्लीकेशन फॉर्म को संबंधित अधिकारी के पास जमा कर देना है और अधिकारी से आपको एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की रसीद भी हासिल कर लेनी है।
  • जब आपके द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर दिया जाएगा तो अधिकारी एप्लीकेशन फॉर्म और दस्तावेज की चेकिंग करेगा और वेरीफिकेशन करेगा और उसके पश्चात वेरीफिकेशन की प्रक्रिया जब पूरी हो जाएगी तो आपके नाम पर ग्रीन राशन कार्ड बना दिया जाएगा।

इस प्रकार से आप ग्रीन राशन कार्ड बनवा सकते हैं साथ ही ग्रीन राशन कार्ड बन जाने के बाद चेक भी कर सकते हैं।

ग्रीन राशन कार्ड के लाभ क्या – क्या है ?

जिन लोगों के पास ग्रीन राशन कार्ड होगा उन्हें हर महीने ₹1 प्रति किलो की दर से अनाज की प्राप्ति होगी अर्थात अगर 5 किलो अनाज है तो उन्हें ₹5 देने पड़ेंगे। इसके अलावा जिन लोगों के पास पहले से ही बीपीएल राशन कार्ड है वह भी ग्रीन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे।

ग्रीन राशन कार्ड के लिए व्यक्ति ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से आवेदन कर सकता है। ग्रीन राशन कार्ड बन जाने के पश्चात व्यक्ति सरकारी गल्ले की दुकान से हर महीने बहुत ही कम कीमत पर अनाज की प्राप्ति कर सकता है।

दूसरे राशन कार्ड को बनवाने के लिए जिन दस्तावेजों की डिमांड की जाती है उन्ही दस्तावेज की आवश्यकता व्यक्ति को ग्रीन राशन कार्ड को बनवाने के लिए भी पड़ेगी। ऑफलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत व्यक्ति अपनी तहसील अथवा ब्लॉक से ग्रीन राशन कार्ड बना सकता है।

और ऑनलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत व्यक्ति अपने राज्य की आधिकारिक खाद आपूर्ति डिपार्टमेंट की वेबसाइट से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

राशन कार्ड किसके नाम पर है कैसे देखें

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले

राशन कार्ड किसका किसका आया है देखें

खाद्य सुरक्षा में नाम है या नहीं कैसे देखें घर बैठे

सामान्य प्रश्न (FAQ)

ग्रीन राशन कार्ड पर हर महीने कितने किलो अनाज मिलेगा?

ग्रीन राशन कार्ड पर हर महीने 5 किलो अनाज मिलेगा।

ग्रीन राशन कार्ड के तहत 5 किलो अनाज की कीमत क्या होगी?

ग्रीन राशन कार्ड के तहत 5 किलो अनाज की कीमत एक रुपए प्रति किलो होगी।

ऑफलाइन ग्रीन राशन कार्ड कैसे बनवाएं?

आवश्यक दस्तावेज को लेकर के अपने ब्लॉक या फिर तहसील में जाएं और आवश्यक कार्रवाई को पूरा करें।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस साइट पर आपको राशन कार्ड लिस्ट, ऑनलाइन अप्लाई, एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड का स्टेटस, ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी के साथ-साथ राशन कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें